Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में दीपावली पर पुलिस अलर्ट, अयोध्या और वाराणसी में होगा आरएएफ का सुरक्षा घेरा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के बाद अब पुलिस की नजर दीपावली की सुरक्षा-व्यवस्था पर है। त्योहार के मौके पर किसी गड़बड़ी की आशंका के चलते पुलिस के साथ खुफिया तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 05:12 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में दीपावली पर पुलिस अलर्ट, अयोध्या और वाराणसी में होगा आरएएफ का सुरक्षा घेरा
उत्तर प्रदेश में दीपावली पर पुलिस अलर्ट, अयोध्या और वाराणसी में होगा आरएएफ का सुरक्षा घेरा

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के बाद अब पुलिस की नजर दीपावली की सुरक्षा-व्यवस्था पर है। त्योहार के मौके पर किसी गड़बड़ी की आशंका के चलते पुलिस के साथ खुफिया तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है। खासकर रामनगरी अयोध्या और प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अयोध्या के अलावा वाराणसी, मेरठ व लखनऊ में आरएएफ के साथ एटीएस भी मुस्तैद रहेगी। 

loksabha election banner

अयोध्या में दीपोत्सव के दृष्टगित कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं। अयोध्या में दो कंपनी आरएएफ के अलावा यातायात पुलिस व एसडीआरएफ की कंपनी भेजी जा रही है। अयोध्या में सुरक्षा-व्यवस्था संभालने के लिए डीजीपी मुख्यालय स्तर से आठ एएसपी व सीओ भी भेजे जाएंगे। अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर चेकिंग की कार्ययोजना भी बनी है। यहां जोन स्तर से अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

सूबे के प्रमुख धार्मिक स्थल हमेशा से आतंकियों के निशाने पर रहे हैं। इसे लेकर पूर्व में कई अलर्ट भी जारी हो चुके हैं। बीते दिनों हाथरस कांड के बाद प्रदेश में जातीय व सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की साजिश सामने आई थी, जिसके बाद पुलिस भी हर बड़े मौके पर पूरा एहतियात बरत रही है। शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। दीपावली के मौके पर सुरक्षा-व्यवस्था की चुनौती को देखते हुए अयोध्या के अलावा मेरठ, वाराणसी व लखनऊ में एक-एक कंपनी आरएएफ तैनात रहेगी। साथ ही मेरठ, अलीगढ़, बरेली, सहारनपुर, हाथरस, आगरा समेत अन्य संवेदनशील जिलों में 29 कंपनी अतिरिक्त पीएसी भी भेजी जा रही है।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने धनतेरस के मौके पर बाजारों में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए जाने के साथ ही लगातार फुट पेट्रोलिंग कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बाजारों में पीएसी को भी मुस्तैद करने और संदिग्धों की लगातार चेकिंग करने को भी कहा है। आइजी कानून-व्यवस्था ज्योति नारायण ने बताया कि दीपावली की सुरक्षा के लिए पांच कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल मिला है। इसके अलावा सभी संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पीएसी भी लगाई जा रही है। इंटरनेट मीडिया पर कड़ी निगरानी के निर्देश भी दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.