Move to Jagran APP

न्यू अर्बन कानक्लेव में PM नरेन्द्र मोदी बोले- लखपति हो गए झुग्गी-झोपड़ी वाले तीन करोड़ परिवार

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में न्यू अर्बन इंडिया के ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप सम्मेलन-सह-एक्सपो के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगरा की विमलेश पीएमएवाई-यू घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंप डिजिटल माध्यम से संवाद किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका राधे-राधे से संबोधन किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 08:20 PM (IST)
न्यू अर्बन कानक्लेव में PM नरेन्द्र मोदी बोले- लखपति हो गए झुग्गी-झोपड़ी वाले तीन करोड़ परिवार
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लम्बे समय बाद मंगलवार को लखनऊ आगमन होगा।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के लिए उपहारों की पोटली खोलने के लिए आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जितने भरोसे के साथ योगी सरकार की पीठ थपथपा रहे थे, उसी के समानांतर बिना किसी का नाम लिए विपक्षियों को आईना भी दिखाते रहे। उन्होंने यहां आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार और प्रदेश के नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रस्तरीय न्यू अरबन इंडिया कान्फ्रेंस का शुभारंभ किया। देश-प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विकास का जिक्र करने के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 75 हजार लाभार्थियों को आवासों की चाबी वर्चुअल हस्तांतरित की। इसे गरीबों के जीवन में बड़ा परिवर्तन बताते हुए बोले कि कुछ महानुभाव पूछते हैं कि मोदी ने क्या किया? दावा किया कि उन्होंने इतने छोटे कार्यकाल में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले तीन करोड़ परिवारों को लखपति बना दिया।

loksabha election banner

राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मंगलवार को न्यू अरबन इंडिया कान्फ्रेंस के शुभारंभ से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां लगी प्रदर्शनियों को देखा। शहरी विकास और हाउसिंग सेक्टर की नई तकनीकों की सराहना की। इसके बाद मंच पर पहुंचे मोदी ने स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के तहत 4737 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास के साथ अन्य उपहार यूपी की झोली में डाले। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को आवास की चाबी के वर्चुअल हस्तांतरण के बाद आगरा की विमलेश, कानपुर की रामजानकी पाल और ललितपुर की बबिता से वर्चुअल संवाद किया।

उसके बाद पीएम ने कहा कि जिन्हें घर मिला है, वह साथी दशहरा-दीपावली सहित आने वाले अनेक त्योहार अपने घरों में मनाएंगे। उनसे बात कर संतोष मिला। योजना को नारी सशक्तिकरण से जोड़ते हुए बोले कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 80 फीसद आवासों का मालिकाना हक महिलाओं को मिल रहा है। योगी सरकार ने तो दस लाख तक के घर की रजिस्ट्री महिला के नाम होने पर स्टांप शुल्क में दो फीसद छूट जैसा प्रशंसनीय कदम उठाया है। लखनऊ के सांसद रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की योजना और प्रयासों को वर्तमान में अवस्थापना विकास की नींव बताया।

ये चुनावी सभा नहीं थी, लेकिन चर्चा विकास पर थी तो मोदी पिछली सरकारों से तुलना करना नहीं भूले। बोले कि छह साल पहले गरीबों के लिए पक्के घर, शौचालय, सड़कों की बात की तो आदतन कुछ लोग सवाल उठाते थे कि यह कैसे हो पाएगा? आज इन अभियानों की सफलता दुनिया देख रही है। इतने आवास बन रहे हैं, जितनी कई देशों की आबादी भी नहीं है। पिछली केंद्र सरकार की तस्वीर कुछ यूं पेश की। बोले, 2014 के पहले की केंद्र सरकार ने देश में शहरी आवास योजना के तहत 13 लाख मकान ही मंजूर किए। उसमें भी सिर्फ आठ लाख बनाए गए। वहीं, 2014 के बाद एक करोड़ 13 लाख से ज्यादा आवास मंजूर हुए। दोहराया कि कहां 13 लाख और कहां एक करोड़ 13 लाख। इनमें पचास लाख आवास गरीबों को सौंपे भी जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले की यूपी सरकार गरीबों के घर बनवाना ही नहीं चाहती थी। हमें उनसे मिन्नतें करनी पड़ती थीं। केंद्र ने 18 हजार घरों की स्वीकृति दी थी, लेकिन यहां की सरकार ने 18 घर भी बनाकर नहीं दिए। यह चीजें आपको सोचनी चाहिए। पैसा था, स्वीकृति थी, लेकिन यूपी चलाने वाले अड़ंगा डाल रहे थे। उनका कृत्य यूपी के लोग कभी नहीं भूल सकते। योगी सरकार बनने के बाद शहरी गरीबों को नौ लाख घर मिले। 14 लाख आवास विभिन्न चरणों में हैं।

विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए बोले- कुछ महानुभाव कहते हैं मोदी ने किया क्या? आज पहली बार बताना चाहता हूं, जिसके बाद विरोधी टूट पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मेरे जो साथी झुग्गी-झोपड़ी में रहते थे, पक्की छत नहीं थी। ऐसे तीन करोड़ परिवारों को एक ही योजना से लखपति बना दिया। इस छोटे से कार्यकाल में यह बड़ी उपलब्धि है। पीएम आवास योजना से बने तीन करोड़ घरों की कीमत का आकलन कर लिया जाए। मंच पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डा. महेंद्र नाथ पांडेय, केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास राज्यमंत्री कौशल किशोर, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन और विभाग के राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता भी थे।

लाभार्थियों को 18 करोड़ दीप जलाने का 'होमवर्क' : प्रधानमंत्री ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के लाभार्थी वोटबैंक का भी दीप प्रज्ज्वलन इस समारोह में कर दिया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में दीपावली पर 7.5 लाख दीये जलाए जाने की सूचना मिली है। एक होमवर्क मैं देता हूं। यूपी रोशनी की प्रतिस्पर्धा में आए। पीएम आवास योजना के नौ लाख लाभार्थियों को प्रेरित किया कि अयोध्या के दीपोत्सव वाले दिन अपने-अपने आवास पर दो-दो दीपक जलाएं। इससे भगवान श्रीराम को खुशी होगी।

लखनऊ ने अटल जी के रूप में देश को नया राष्ट्र नायक दिया : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में लखनऊ के सांसद पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया। आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की गई है। मुझे विश्वास है कि यह चेयर अटल जी के विजन, उनके एक्शन, राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को विश्व पटल पर लाएगी। जैसे भारत की 75 वर्ष की विदेश नीति में अनेक मोड़ आए लेकिन अटल जी ने उसे नई दिशा दी। जब पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने देश के महानगरों को जोड़ने का विचार रखा था, तो कुछ लोगों को यकीन नहीं था, ऐसा भी हो सकता है।

आगरा की विमलेश से पीएम मोदी बोले-सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर बच्चों को खूब पढ़ाना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगरा की विमलेश से सौंप डिजिटल माध्यम से संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने उनका राधे-राधे से संबोधन किया। इस दौरान पीएम ने उनके काम-काज के साथ घर परिवार के लोगों के बारे में भी जानकारी ली। प्रधानमंत्री मोदी ने विमलेश से कहा कि आप अब नया घर मिलने पर अपने काम को बढ़ाएं और बच्चों को खूब पढ़ाएं। 

विमलेश ने प्रधानमंत्री को बताया कि वह माला जपने वाला थैला बनाती हैं। मन कामेश्वर व रावली मंदिर के बाहर इनकी बिक्री की जाती है। बाजार से कपड़ा लेकर आती हैं, घर लाकर उसे रंगती हैं। इसके बाद बिक्री की जाती है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की मदद से उसका पक्का घर बन गया है। अब वह अपने घर में सभी त्योहार मनाएगी। प्रधानमंत्री ने उन्हें बधाई दी और बेटियों को ठीक तरीके से पढ़ाने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कानपुर के उस्मानपुर की रामजानकी से बात की। प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए उन्हें प्रेरित किया। रामजानकी को मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से ढाई लाख रुपया मिला था।

पीएम मोदी के निर्देशन में उत्तर प्रदेश को स्मार्ट सिटी योजना का हर लाभ मिला: सीएम योगी आदित्यनाथ 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे प्रदेश में 42 लाख लोगों को आवास मिला। यूपी के 17 शहरों में स्मार्ट सिटी योजना के तहत अलग-अलग प्रोजेक्ट चल रहे हैं। पिछली सरकार में 25 हजार आबादी वाले कस्बों को नगर पंचायत का दर्जा देने के साथ नगर सीमाओं का विस्तार करने की मांग थी।

यहां 2017 के पहले 654 नगरीय निकाय थे जो आज 734 हो गए हैं। जिससे जनता को बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं। शहरीकरण यूपी के लिए काफी अहम है। प्रदेश में शहरी विकास तेजी से आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी के निर्देशन में कई योजनाएं लागू हैं। यूपी ने कई नई उपलब्धियां हासिल की हैं। हमको स्वच्छ मिशन योजना का लाभ मिल रहा है। कोरोना संक्रमण काल से हम बखूबी निपटे और अब तक यूपी में 11 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यह हमारी बड़ी उपलब्धि है। 

पीएम मोदी ने देश में शहरी विकास को नई दिशा व दिशा दी: राजनाथ सिंह 

लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया के ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप सम्मेलन-सह-एक्सपो के उद्घाटन समारोह में लखनऊ के सांसद तथा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्व का सर्वमान्य लोकप्रिय नेता बताया। राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के गांवों के साथ ही शहरों के विकास का बीड़ा उठाकर उसको बड़ा मुकाम दिया है।

बतौर मुख्यमंत्री गुजरात उन्होंने जो काम किया, उसी को आगे बढ़ाने हुए प्रधनामंत्री के तौर पर बड़ा ही भव्य स्वरूप प्रदान कर दिया है। प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया था। भूकंप से तबाह, प्लेग से पीड़ित सूरत शहर की सूरत बदलने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही, जो आज भी सराहनीय है।

केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- सीएम योगी आदित्यनाथ ने बदल दिया उत्तर प्रदेश 

न्यू अर्बन इंडिया कान्कलेव में केन्द्र सरकार में आवासन एवं शहर विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल को जमकर सराहा। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आंकड़ा 20 लाख में बदल में गया है।

उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 तक केन्द्रीय योजनाओं पर एक करोड़ 57 लाख शहरी निवेश किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में छह वर्ष में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है। आज 11 करोड़ 83 लाख का निवेश हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी दी है। अब तक 8.8 लाख लाभार्थियों को मकान दिए जा चुके हैं। पीएम आज और देंगे, पीएम यूपी के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को पीएमएवाई-यू घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अंतर्गत न्यू अर्बन इंडिया के ट्रांसफॉर्मिंगअर्बन लैंडस्केप सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन किया। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में इस भव्य आयोजन में पीएम मोदी ने पहले एक-एक स्टाल का बारीकी से अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नगरीय विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, चंदौली से सांसद केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेन्द्र पाण्डेय, लखनऊ के मोहनलाल गंज से सांसद केन्द्रीय नगर विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी तथा केन्द्र सरकार में नगर विकास विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी थे।

पीएम मोदी लखनऊ में अपने करीब दो घंटे के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों से डिजिटल के माध्यम से संवाद भी किया। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के स्मार्ट सिटी के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तीन दिवसीय इस भव्य आयोजन में हाउसिंग की 75 सर्वश्रेष्ठ तकनीक और प्रौद्योगिकी की प्रदर्शन भी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली से रवाना होकर दस बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे। इसके बाद सुबह करीब 10:30 बजे बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में उत्तर प्रदेश जल निगम के पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपए की 75 विकास परियोजनाओं का लोकर्पण/शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद व वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग ऑफ भी किया।

तीन दिवसीय इस भव्य आयोजन में हाउसिंग की 75 सर्वश्रेष्ठ तकनीक और प्रौद्योगिकी की प्रदर्शन भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश दस स्मार्ट सिटीज 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.