Move to Jagran APP

लविवि में 16 मार्च से शुरू होंगे के पीएचडी एंट्रेंस, आज से करें आवेदन Lucknow News

लविवि में पीएचडी की 492 सीटों पर होगा दाखिला। पर्यावरण विज्ञान में पीजी छात्र बॉटनी या जियोलाजी में ही कर सकेंगे पीएचडी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 12:35 PM (IST)
लविवि में 16 मार्च से शुरू होंगे के पीएचडी एंट्रेंस, आज से करें आवेदन Lucknow News
लविवि में 16 मार्च से शुरू होंगे के पीएचडी एंट्रेंस, आज से करें आवेदन Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय में लंबे समय से अटकी पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया को आखिरकार मंगलवार को धक्का लगाया गया। इसके साथ ही पीएचडी प्रवेश को लेकर चल रही तमाम रुकावटें भी समाप्त हो गईं। साथ ही पीएचडी की सीटों में इजाफा हुआ। इसके तहत अब 492 सीटों पर दाखिला लिया जाएगा। 

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि बीते माह प्रवेश समिति की हुई बैठक में पीएचडी में 478 सीटों पर दाखिला लिए जाने पर सहमति बनी थी, मगर कुछ अन्य अड़चनों के चलते लविवि द्वारा प्रवेश प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी नहीं किया जा सका। इसके चलते पूरी प्रक्रिया ही अधर में फंसी थी। 

मंगलवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक हुई। बैठक में सभी मुद्दों पर गंभीरता से चर्चा हुई। इसके चलते पीएचडी प्रश्न पत्र की लिखित परीक्षा 70 अंक और मौखिक 30 अंक की कराए जाने का निर्णय लिया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि कॉलेजों में पीएचडी के लिए योग्यता अर्हता निर्धारण के लिए दो डीन और एक प्राचार्य की समिति का गठन किया जाएगा। 

पर्यावरण विज्ञान में पीजी छात्र बॉटनी या जियोलाजी में ही कर सकेंगे पीएचडी

बैठक में यह स्पष्ट किया गया कि पर्यावरण विज्ञान विभाग में परास्नातक छात्र वनस्पति विज्ञान (बॉटनी) या भूगर्भ विज्ञान जियोलाजी में ही पीएचडी कर सकेंगे। जैव सांख्यिकी (स्टेटिसटिक्स) के परास्नातक छात्र मात्र सांख्यिकी में ही पीएचडी कर सकेंगे। 

लविवि प्रवेश समन्वयक प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि 15 जनवरी से शुरू होकर आवेदन की प्रक्रिया छह फरवरी तक चलेगी। पीएचडी कोर्स में आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को दो हजार रुपये और एससी-एसटी कैटेगरी के छात्रों को एक हजार रुपये आवेदन फीस जमा करनी होगी। छह फरवरी के बाद दस फरवरी तक एक हजार रुपये लेट फीस के साथ आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद विवि 15 फरवरी को कुल आए आवेदनों के आधार पर प्रवेश परीक्षा की संभावित शेड्यूल जारी करेगा। इस पर सभी छात्रों को 18 फरवरी तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद आपत्तियों को दूर कर 24 फरवरी को प्रवेश परीक्षा का फाइनल शेड्यूल जारी किया जाएगा। 

16 से 20 मार्च तक होगी प्रवेश परीक्षा

प्रो.अनिल मिश्रा ने बताया कि पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 16 से 20 मार्च के बीच होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए 26 फरवरी से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही मार्च के अंतिम सप्ताह या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह में पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 

आज से करें आवेदन

पीएचडी में दाखिले के लिए इच्छुक छात्र-छात्रों का इंतजार खत्म होगा। पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन फार्म बुधवार से उपलब्ध होंगे। लविवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार से आवेदन फार्म लविवि की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर उपलब्ध होंगे। 

  •  छह फरवरी तक बिना लेट फीस के लिए जाएंगे पीएचडी के आवेदन
  •  दस फरवरी तक एक हजार रुपये लेट फीस के साथ कर सकेंगे आवेदन
  •  इस साल पीएचडी की 492 सीटों पर होगा दाखिला
  •  कई पाठ्यक्रम में बढ़ाई गई सीटें
  •  15 जनवरी से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 
  •  16 जनवरी को पीएचडी दाखिले के लिए जारी होगा विज्ञापन 
  •  छह फरवरी तक होंगे आवेदन आवेदन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.