Move to Jagran APP

UPSESSB PGT Result 2021: पीजीटी के 10 विषय का अंतिम परिणाम जारी, 684 अभ्यर्थी बने प्रवक्ता

UPSESSB PGT Result 2021 यूपीएसईएसएसबी) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के बाद अब प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) 2021 का अंतिम परिणाम घोषित कर दीवाली का तोहफा दिया है। प्रवक्ता संवर्ग के कुल 23 में से अभी 10 विषयों का अंतिम परिणाम घोषित किया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 06:48 PM (IST)
UPSESSB PGT Result 2021: पीजीटी के 10 विषय का अंतिम परिणाम जारी, 684 अभ्यर्थी बने प्रवक्ता
यूपीएसईएसएसबी ने प्रवक्ता संवर्ग का अंतिम परिणाम घोषित।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के बाद अब प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) 2021 का अंतिम परिणाम घोषित कर अभ्यर्थियों को दीवाली का तोहफा दिया है। प्रवक्ता संवर्ग के कुल 23 में से अभी 10 विषयों का अंतिम परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 684 अभ्यर्थियों का चयन प्रवक्ता पद पर हुआ है। शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम अपलोड कर दिया गया है। इसके अलावा शेष 13 विषयों के साक्षात्कार 30 अक्टूबर तक पूरा कराकर चयन बोर्ड 31 अक्टूबर को अंतिम परिणाम घोषित करने की तैयारी में है। यह भर्ती प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी करने के निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने दिए हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रवक्ता संवर्ग के 23 विषय की परीक्षा 17 और 18 अगस्त को आयोजित कराई थी। कुल 2595 पदों के लिए करीब 4.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। सुप्रीम कोर्ट की ओर से तय की गई समय सीमा में भर्ती पूरी करने की कोशिश में चयन बोर्ड लिखित परीक्षा के बाद अब अंतिम परिणाम भी टुकड़ों में घोषित कर रहा है।

प्रवक्ता संवर्ग के जिन दस विषयों का अंतिम परिणाम घोषित किया गया, उनमें जीव विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, कला, तर्क शास्त्र, सैन्य विज्ञान, गृह विज्ञान, संगीत गायन और संगीत वादन शामिल हैं। चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि साक्षात्कार की प्रकिया 30 अक्टूबर तक निर्धारित है। कोशिश की जा रही है कि सभी विषयों का अंतिम परिणाम 31 अक्टूबर को घोषित कर दिया जाए। परिणाम घोषित किए गए विषयों के घोषित पैनल कालम में जिनके सामने अनारक्षित/आरक्षण श्रेणी अंकित नहीं है, वे रिक्तियों की संख्या से अधिक के अंतर्गत प्रदर्शित हैं तथा चयनित अभ्यर्थी की श्रेणी में नहीं हैैं।

परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि ने स्पष्ट किया है कि अंतिम परिणाम में मात्र आरक्षित श्रेणी (ओबीसी, एससी, एसटी) के ऐसे सभी अभ्यर्थी जो मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हैं, उन्हें सामान्य श्रेणी की संस्था अधिमानता का आनलाइन विकल्प प्रस्तुत करने के लिए 29 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। अधिमानता आनलाइन भरने का लिंक चयन बोर्ड की वेबसाइट www.upsessb.org पर उपलब्ध है, जिस पर अभ्यर्थी अपनी अधिमानता भर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.