Move to Jagran APP

UP: कोरोना नियमों का धड़ल्ले से उल्लंघन कर रहे लोग, पुलिस हेल्पलाइन 112 पर मिल रही शिकायतें

Corona Protocol Violation कोरोना काल में जहां एक ओर लोग नियमों का धड़ल्ले से उल्लंघन कर रहे हैं वहीं सजग नागरिक पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन कर नियम तोड़ने वालों की शिकायतें भी बेहिचक कर रहे हैं। 112 के आंकड़े इसके गवाह हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 05:02 PM (IST)
UP: कोरोना नियमों का धड़ल्ले से उल्लंघन कर रहे लोग, पुलिस हेल्पलाइन 112 पर मिल रही शिकायतें
यूपी के सजग नागरिकों ने अब तक कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन की करीब 24436 सूचनाएं सीधे पुलिस को दी हैं।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना काल में जहां एक ओर लोग नियमों का धड़ल्ले से उल्लंघन कर रहे हैं, वहीं सजग नागरिक पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन कर नियम तोड़ने वालों की शिकायतें भी बेहिचक कर रहे हैं। 112 के आंकड़े इसके गवाह हैं। सजग नागरिकों ने अब तक कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन की करीब 24436 सूचनाएं सीधे पुलिस को दी हैं। इसके साथ ही दवाओं, आक्सीजन सिलेंडर समेत अन्य आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी की सूचनाएं भी लगातार दी जा रही हैं। कोरोना की दूसरी लहर में कालाबाजारी की 641 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है।

loksabha election banner

एडीजी 112 यूपी अशोक कुमार सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू किए गए आंशिक कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन की 24 हजार से अधिक सूचनाएं दी गई हैं, जिनमें पुलिस ने कार्रवाई भी की है। लोग अनावश्यक भीड़ एकत्र होने की सूचनाएं भी पुलिस को दे रहे हैं। ऐसी 16202 सूचनाएं अब तक मिली हैं।

स्कूल, कालेज, कोचिंग सहित कई तरह के निजी संस्थानों के खुले होने की 8234 शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं।

कार्रवाई के साथ लोगों को जागरूक कर रही पुलिस : एडीजी 112 यूपी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि सभी तरह की शिकायतों पर पुलिस मौके पर जांच व कार्रवाई करने के साथ ही लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक भी कर रही है। पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मी जरूरतमंद लोगों को राशन व दवाएं उपलब्ध कराने में भी मदद कर रहे हैं। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में पोस्टर व होर्डिंग भी लगवाई गई हैं।

प्रोटोकॉल उल्लंघन पर सीएम योगी ने जताई नाराजगी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना कर्फ्यू में राहत के बाद कई जिलों में लोगों के मास्क न लगाने, बाजारों में अनावश्यक भीड़, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने जैसी मिल रही शिकायतों पर नाराजगी जताई है। सीएम योगी ने सख्त लहजे में कहा कि कोरोना कर्फ्यू से छूट का आशय 'लापरवाही' की छूट होना नहीं है। यह स्थिति किसी के लिए अच्छी नहीं है। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए हर एक नागरिक का सहयोग आवश्यक है। पुलिस प्रशासन को सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कोरोना प्रोटोकॉल का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए।

प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 1,268 नए रोगी मिले : प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 1,268 नए रोगी मिले। पिछले 24 घंटे में सिर्फ चार जिले ऐसे रहे जहां 50 से ज्यादा कोरोना के मरीज पाए गए। इसमें लखनऊ में 75, मेरठ में 55, सहारनपुर में 66 और मुजफ्फरनगर में 65 रोगी मिले। 25 जिले ऐसे रहे जहां पर 10 से कम संक्रमित मरीज पाए गए। अब तक कुल 16.95 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.48 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट बढ़कर 97.3 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश का कुल पाजिटिविटी रेट अब 3.4 प्रतिशत है। गुरुवार को 3.40 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। अब तक पांच करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। प्रदेश में अब सक्रिय केस घटकर 25, 546 हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.