Move to Jagran APP

पुलवामा में आतंकी घटना में जवानों के शहीद होने पर लोग आक्रोशित, उत्तर प्रदेश में बाजार बंद

पुलवामा में आतंकी हमले में जांबाज जवानों के जान गंवाने के बाद देश के साथ प्रदेश के लोग भी आक्रोशित हैं। मुख्य बाजार बंद हैं और लोग अपना आक्रोश व्यक्त करने सड़कों पर उतर आए हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 02:17 PM (IST)
पुलवामा में आतंकी घटना में जवानों के शहीद होने पर लोग आक्रोशित, उत्तर प्रदेश में बाजार बंद
पुलवामा में आतंकी घटना में जवानों के शहीद होने पर लोग आक्रोशित, उत्तर प्रदेश में बाजार बंद

लखनऊ, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में जांबाज जवानों के जान गंवाने के बाद देश के साथ प्रदेश के लोग भी आक्रोशित हैं। उत्तर प्रदेश के सभी शहरों के मुख्य बाजार बंद हैं और लोग अपना आक्रोश व्यक्त करने सड़कों पर उतर आए हैं।

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ के साथ ही आगरा, मथुरा, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर, बांदा, प्रयागराज, मुरादाबाद तथा संभल में लोग काफी आक्रोश में हैं। लोग कई जगह पर सड़क पर उतरने के साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर रखे हैं तो कई जगह पर शिक्षण संस्थान भी बंद है। आक्रोश व्यक्त करने वालों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भी हैं।

मथुरा में पुलवामा में आतंकी घटना पर व्यापारियों ने पाकिस्तान का पुतला लेकर विरोध किया। व्यापारियों ने बाजार भी बंद कर जुलूस निकाला। मेरठ में शहीदों की अंत्येष्टि तक व्यापार संघ के अध्यक्ष सामूहिक उपवास पर बैठे हैं। उनके साथ अन्य व्यापारी भी बेगमपुल पर उपवास पर बैठे हैं। इसके साथ कचहरी व्यापार संघ ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। यहां पर सभी लोग बाजार बन्द कर उपवास पर बैठे हैं।

गोरखपुर में जिला पंचायत सदस्यों ने शहीदों के परिजनों के लिए एक दिन का अपना भत्ता देने का निर्णय लिया है। इसके साथ शोक में शनिवार को आयोजित होने वाली बैठक स्थगित कर दी गई। सदस्यों ने अध्यक्ष को इस संबंध में पत्रक दिया।

आगरा में युवा काफी आक्रोशित हैं। यहां खून का बदला खून, 40 के बदले 400 की मांग की जा रही है। यहां पर अद्भुत बंदी है। न कोई राजनीतिक हस्तक्षेप और न ही किसी जाति विशेष का आंदोलन। लोगों का कहना है कि संकट या दुख में देश कैसे सिर्फ एक ही भाव से बंध जाता है यह आज देखा जा सकता है। 40 जवानों की शहादत पर देश का हर नागरिक आंसुओं के साथ गुस्से की आग आंखों में लिये हुए है। इसका असर ही है कि जहां नजर दौड़ाई जाए वहां तक बाजार बंद है। सड़कों पर लोग हाथों में तिरंगा थामे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं तो अपनी रगों को भारत माता के जयघोष के साथ देशभक्ति के उत्साह से सराबोर कर रहे हैं। आगरा के साथ मथुरा, एटा, फीरोजाबाद, कासगंज व मैनपुरी के कस्बे और गांव के बाजार बंद हैं। पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग को लेकर लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

आगरा में आज साप्ताहिक बंदी नहीं थी लेकिन शहर के प्रमुख बाजार बंद थे। लोग हाथों में तिरंगा थामे शहीद स्मारक की ओर कूच कर रहे थे। मुख्य मार्ग और चौराहों पर लोग पाकिस्तान का पुतला दहन कर रहे थे। सड़कों पर लोगों ने हाथों में मोमबत्तियां लेकर मार्च निकाला। फीरोजाबाद के टूंडला में लोगों ने हाईवे पर जाम लगाया। मथुरा के गोवर्धन में बाजार बंद रख जुलूस निकाला गया और पाकिस्तान एवं इमारान खान के मुर्दाबाद के नारे लगे। मथुरा में कस्बे और गांव में प्रदर्शन हुए। फीरोजाबाद में सभी समुदायों ने स्वैच्छिक बाजार बंद रखे। कासगंज, मैनपुरी व एटा में भी यही स्थिति रही।

इस दौरान गुस्साए लोगों ने बाजार बंदी के साथ सड़कों पर उतर कर जब प्रदर्शन किया तो गुस्सा उपद्रव में बदल गया। फीरोजाबाद के टूंडला में हाईवे पर लोगों ने वाहनों में तोडफ़ोड़ कर दी। उपद्रव से अफरातफरी मच गई जिससे जाम की स्थिति बन गई। यहां प्रदर्शन के नाम पर अराजकता करते हुए लोगों ने दर्जनों वाहनों के शीशे तोड़ दिए हैं। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठीचार्ज कर कईयों को हिरासत में ले लिया है। फीरोजाबाद में आतंकी हमले को लेकर टूंडला में पाकिस्तान के खिलाफ़ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने आगरा-कानपुर हाईवे पर लगाया जाम। शिकोहाबाद में भी सभी समुदाय के लोगों ने कटरा बाजार, बड़ा बाजार कराया बंद। पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगाए नारे। बाइक रैली निकाली।

कानपुर में हाथों में बंदूक लेकर पाकिस्तान को सबक सिखाने का आह्वान

कानपुर के चकेरी क्षेत्र में सैकड़ों युवाओं ने हाथों में लाइसेंसी बंदूक लेकर वाहन जुलूस निकाला। शहीदों की शहादत को सलाम करते हुए पाकिस्तान को सबक सिखाने का आवाहन किया। भाजपा कार्यकर्ता प्रखर श्रीवास्तव की अगुवाई में सैकड़ों युवाओं ने शिव कटरा से रामादेवी से होते हुए जीटी रोड के रास्ते घंटाघर तक वाहन जुलूस निकाला। इस दौरान युवकों ने हाथों में लाइसेंसी बंदूक लहराई सभी का कहना था कि अगर सरकार मौका दे तो वह खुद सीमा पर लड़ाई लड़ेंगे और पाकिस्तान को सबक सिखाएंगे।

भारत माता की जय व शहीद जवान अमर रहे के जमकर नारे लगे। घंटाघर पर एसीएम ने ज्ञापन लेकर जुलूस को खत्म कराया। कानपुर के युवाओं में काफी आक्रोश है। कानपुर देहात के श्याम बाबू के शहीद होने का गुस्सा इन सभी में दिख रहा है। कानपुर में युवाओं ने हाथों में लाइसेंसी असलहे लेकर निकाली रैली। रैली के दौरान युवाओं ने अंदर पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश साफ दिख रहा था। लाठी, डंडे और तलवारें लेकर प्रदर्शन करते युवाओं ने कहा कि मोदी सरकार को कड़े कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर सरकार कुछ नहीं कर सकी तो देश के युवा जागेंगे। शहीदों के परिवार गमजदा हैं, उनके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। शहीदों के परिजन इस आतंकी हमले का बदला लेने की मांग कर रहे हैं।

अलीगढ़ शहर भी आतंकी हमले से गुस्से में है। यहां पर हर कोई पाकिस्तान पर कार्रवाई चाहता है। इसके लिए प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है। बाजार सुबह खुले जरूर, लेकिन कुछ देर बाद ही बंद हो गए।

सम्भल में चंदौसी के बाजारों में सन्नाटा रहा। हिंदूवादी संगठनों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की। मुरादाबाद में आतंकी हमले में सैनिकों के शहीद होने पर गम और गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब सब एक्शन चाहते हैं और सरकार को संदेश देना चाहते हैं कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में साथ में हैं। लोगों में जबरदस्त जनाक्रोश देखने को मिल रहा है। बाजारों में सुबह से ही सन्नाटा पसरा रहा। हर शख्स पाकिस्तान से बदला चाहता है। दुकान, प्रतिष्ठान, गैराज सब बंद हैं। वहां बैनर लगे थे कि हम आतंकवाद के खिलाफ साथ में हैं, जो ग्राहक आते रहे, वे भी साथ में बैठ गए। मंडल भर में लोगों में गुस्सा दिखाई दिया। चन्दौसी में हिंदूवादी संगठनों के आह्वान पर बाजार पूरी तरह से बंद रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.