Move to Jagran APP

Indian Railway : सीट थी नहीं पर कर दिया आवंटन, यात्री परेशान

Indian Railway छपरा फेस्टिवल स्पेशल में यात्री हुए परेशान। 11 नवंबर को छपरा से स्पेशल ट्रेन 04423 में स्लीपर क्लास का टिकट बुक कराया। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर उनको एस 9 बोगी में सीट नंबर 73 और 76 आवंटित की गई।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 01:55 PM (IST)
Indian Railway : सीट थी नहीं पर कर दिया आवंटन, यात्री परेशान
Indian Railway : छपरा फेस्टिवल स्पेशल में यात्री हुए परेशान।

लखनऊ, जेएनएन। रेलवे ने तत्काल के बराबर किराया लेकर चार यात्रियो को वह सीट आरक्षित कर दी। जो कि ट्रेन में थी ही नहीं। यात्री जब टिकट हाथ मे लेकर बोगी पर पहुंचे तो अपनी सीट को ढूंढते रहे। इस बीच ट्रेन भी चल दी। यात्री रास्ते भर टीटीई को अपना टिकट दिखाते रहे, लेकिन उनको सीट तक न मिल सकी।

loksabha election banner

यात्री अमित मिश्र को छपरा से आना था। उन्होंने 11 नवंबर को छपरा से स्पेशल ट्रेन 04423 में स्लीपर क्लास का टिकट बुक कराया। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर उनको एस 9 बोगी में सीट नंबर 73 और 76 आवंटित की गई। इन दो सीटों के लिए अमित मिश्र ने 1228 रुपए का भुगतान भी किया। 

अमित मिश्र जब छपरा स्टेशन पहुंचे लखनऊ की ओर आने को स्पेशल ट्रेन तैयार थी। वह बोगी एस 9 में चढ़े लेकिन उनको सीट 73 और 76 नही मिली। रेलवे की कन्वेंशनल (पुरानी) बोगियों की स्लीपर क्लास में 72 सीट ही रहती है। इसलिए उनके साथ सीट नम्बर 74 और 75 के यात्री भी परेशान हुए। जब उन्होंने टीटीई को ढूंढा तो पता चला कि कई और बोगियों में भी यात्री इसी तरह हाथ मे टिकट लेकर अपनी सीट ढूंढ रहे हैं। अमित मिश्र ने इसकी शिकायत लखनऊ डीआरएम से की। डीआरएम की ओर से भी टीटीई से ही सहायता मांगने को कहा गया। 

आखिर उनको बिना सीट के ही अपना सफर करना पड़ा। दरअसल यह चूक रेलवे की ओर से सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) में ट्रेन के लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) रैक की फीडिंग के कारण हुई।।एलएचबी रैक में स्लीपर क्लास में 80 सीट होती हैं। वही इंटीग्रल कोच फैक्ट्री की कन्वेंशनल बोगियों में 72 सीट होती हैं। 

रात भर बोगी में अंधेरा स्पेशल ट्रेन 04433 से जयनगर से सेकेंड सीटिंग क्लास बोगी डी 2 में सफर कर रहे यात्री रात भर अंधेरे में रहे। शिकायत के बाद भी रेलवे बोगी की लाइट की समस्या दूर न कर सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.