Move to Jagran APP

कोरोना से जंग में यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की रणनीति का पाकिस्तान तक डंका, कार्यों की तारीफ

CM Yogi Adityanath Strategy in Battle with Coronavirus मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिस तरह से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ी है उसकी हर तरफ सराहना हो रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 12:04 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 12:24 PM (IST)
कोरोना से जंग में यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की रणनीति का पाकिस्तान तक डंका, कार्यों की तारीफ
कोरोना से जंग में यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की रणनीति का पाकिस्तान तक डंका, कार्यों की तारीफ

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना के खिलाफ जिस तरह से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की कमान संभाल रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जंग लड़ी है, उसकी हर तरफ सराहना हो रही है। यह अपने आप में हैरत की बात है कि कट्टर हिंदूवादी छवि के माने जाने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यों की तारीफ दुश्मन देश पाकिस्तान में भी हो रही है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार द डॉन के संपादक फहद हुसैन ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की तुलना वहां के हालात से करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा है कि यूपी के फैसलों से सीखें और महाराष्ट्र की गलतियों से सबक लेना होगा।

यह बात कई बार कही जाती रही है कि उत्तर प्रदेश की आबादी इतनी अधिक है, जितनी दुनिया के कुछ ही देशों की है। अब इसी लाइन पर आगे बढ़ते हुए पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन के स्थानीय संपादक फहद हुसैन ने कोरोना संक्रमण के असर को लेकर यूपी की तुलना अपने देश पाकिस्तान से की है। उन्होंने एक ग्राफ साझा करते हुए लिखा है कि इसे गौर से देखें। पाकिस्तान और भारत के राज्य उत्तर प्रदेश की मृत्यु दर की तुलना करें, जबकि जनसंख्या और साक्षरता दर लगभग समान है।

गौर करने वाली बात है कि पाकिस्तान का प्रति किलोमीटर जनसंख्या घनत्व यूपी से कम और जीडीपी प्रति कैपिटा अधिक है। उन्होंने लिखा है कि यूपी ने लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराया, जबकि हम (पाकिस्तान) नहीं कर सके। लिहाजा, मृत्यु दर में अंतर सामने है। अपने ट्वीट में विदेशी संपादक ने महाराष्ट्र की तुलना भी की है। साथ ही लिखा है कि यूपी में मृत्यु दर जहां पाकिस्तान से कम है, वहीं महाराष्ट्र में ज्यादा, जबकि वहां युवा आबादी और जीडीपी प्रति कैपिटा अधिक है। हमें यह जानना चाहिए कि उत्तर प्रदेश ने क्या सही फैसले किए और महाराष्ट्र ने क्या गलतियां कीं।

बता दें कि सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, उतर प्रदेश में अभी तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 10261 है, जबकि पाकिस्तान में 98943 लोग संक्रमित हो चुके हैं। पाकिस्तान में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 2002 है, जबकि यूपी में अभी तक 275 लोगों की जान गई है।

साझा किए ये आंकड़े

  • जनसंख्या (मिलियन में) : पाकिस्तान में 208, यूपी में 225
  • जनसंख्या घनत्व प्रति किलोमीटर : पाकिस्तान में 275, यूपी में 932
  • 45 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी (मिलियन में) : पाकिस्तान में 38, यूपी में 40
  • जीडीपी प्रति कैपिटा (डॉलर में) : पाकिस्तान में 1198, यूपी में 950
  • साक्षरता दर : पाकिस्तान में 59 फीसद, यूपी में 68 फीसद
  • मृत्यु दर (प्रतिदिन) : पाकिस्तान में 70 से अधिक, यूपी में दस से भी कम

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.