Move to Jagran APP

Corona Virus: लोकबंधु और आरएसएम अस्पताल में नहीं लगा ऑक्सीजन जनरेटर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आदेश भी बेअसर

तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर भले ही लोकबंधु अस्पताल और सीतापुर रोड स्थित राम सागर मिश्र(आरएसएम) अस्पताल की अपनी तरफ से काफी हद तक तैयारी हो गई हो लेकिन अब तक इन दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर नहीं लग पाना एक बड़ा सवाल है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 01:14 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 01:14 PM (IST)
Corona Virus: लोकबंधु और आरएसएम अस्पताल में नहीं लगा ऑक्सीजन जनरेटर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आदेश भी बेअसर
30 जून तक अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर व पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया था।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर भले ही लोकबंधु अस्पताल और सीतापुर रोड स्थित राम सागर मिश्र(आरएसएम) अस्पताल की अपनी तरफ से काफी हद तक तैयारी हो गई हो, लेकिन अब तक इन दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर नहीं लग पाना एक बड़ा सवाल है। डेडलाइन निकल जाने के महीनों बाद भी दोनों अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर नहीं लगाया जा सका है। 

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि कार्यदाई संस्था लापरवाही बरत रही है। जबकि मुख्यमंत्री ने 30 जून तक ही सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर व पाइप लाइन बिछाए जाने का कार्य पूरा कर लेने का निर्देश दिया था। उसके बाद इन दोनों अस्पतालों में विलंब होने पर जिला अधिकारी ने भी एक हफ्ते का अतिरिक्त समय ऑक्सीजन जनरेटर लगाने और पाइप लाइन बिछाने के लिए दिया था। बावजूद अभी तक कार्यदाई संस्था ने दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर नहीं लगाया है। वहीं दूसरी कार्यदाई संस्था ने पाइप लाइन भी नहीं बिछाई है, जिससे मरीजों के बेड तक ऑक्सीजन की पाइप नहीं पहुंची है।

ऐसे में तीसरी लहर की तैयारियां अधूरी रह गई हैं। जबकि अगस्त में ही तीसरी लहर आने की प्रबल आशंका व्यक्त की गई थी। वह तो गनीमत है कि अभी तक कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह काबू है और तीसरी लहर ने राजधानी में दस्तक नहीं दिया है। अन्यथा हालात बेकाबू हो सकते थे। यह सब कुछ जानते हुए भी कार्यदाई संस्था ऑक्सीजन जनरेटर लगाने में कोई जल्दबाजी नहीं दिखा रही है।

इन्हें दिया गया था जिम्मा: अस्पताल प्रबंधन के अनुसार ऑक्सीजन जनरेटर लगाए जाने की जिम्मेदारी इंडियन आयल कारपोरेशन को और पाइपलाइन बिछाए जाने का कार्य जल निगम लखनऊ को दिया गया था। मगर दोनों ही संस्थाएं अपने कार्य में हीला हवाली कर रही हैं। अभी-तभी करते हुए पूरा जुलाई महीना बीत गया और अब अगस्त में भी आजकल कह कर काम को लगातार टाला जा रहा है।

वहीं तीसरी लहर का खतरा अभी भी बरकरार है। आरएसएम प्रबंधन का कहना है कि अभी तक हमारे यहां ऑक्सीजन जनरेटर नहीं आया है। वहीं लोकबंधु अस्पताल चिकित्सा अधीक्षक डॉ अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि रोज अभी-तभी आने की बात बताई जा रही है, लेकिन ऑक्सीजन जनरेटर अभी पहुंचा नहीं है। पाइप लाइन बिछाए जाने का कार्य कि अभी नहीं हुआ है। अस्पताल ने अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली हैं यह दोनों काम कार्यदाई संस्था को ही करने हैं। अस्पताल की तरफ से कोई देरी नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.