Move to Jagran APP

अमेरिकी बच्चों से ज्यादा होनहार हमारे लाल, केले का DNA अलग कर ठोका रिकाॅर्ड का दावा

90 मिनट में 550 बच्चों ने अलग किया केले का डीएनए, गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड दर्ज कराया नाम।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 05:41 PM (IST)Updated: Sun, 07 Oct 2018 08:21 AM (IST)
अमेरिकी बच्चों से ज्यादा होनहार हमारे लाल, केले का DNA अलग कर ठोका रिकाॅर्ड का दावा
अमेरिकी बच्चों से ज्यादा होनहार हमारे लाल, केले का DNA अलग कर ठोका रिकाॅर्ड का दावा

लखनऊ (पुलक त्रिपाठी)। हमारे लाल अमेरिकी बच्चों से ज्यादा होनहार निकले। महज 90 मिनट में जीडी गोयनका के 550 बच्चों ने केले का डीएनए अलग कर गिनीज बुक में नाम शामिल करने की दावेदारी ठोक दी। इससे पहले यह रिकार्ड 18 फरवरी, 2017 को अमेरिका स्थित वाशिंगटन में 302 बच्चों द्वारा बनाया गया था।

loksabha election banner

शनिवार को शहीद पथ स्थित जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में लंदन से आए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि ऋषिनाथ की निगरानी में सीमित समय के अंदर केले के डीएनए को आइसोलेशन करना था। इसमें सातवीं क्लास से बारहवीं क्लास तक के बच्चे शामिल हुए। निश्चित अवधि में इस लक्ष्य को पाना इतना आसान न था, मगर बच्चों के मनोबल और उत्साह ने इस बड़ी चुनौती का इतना सरल बना दिया, जिसकी उम्मीद खुद गिनीज बुक की टीम को भी न था। टीम के प्रतिनिधि ऋषि ने खुद इस बात को माना कि सभी बच्चों की सहभागिता के कारण ही यह नया रिकार्ड स्थापित करना संभव हो सका है। उन्होंने बताया कि डीएनए टेस्ट आम हो चुका है।

विज्ञान के दौर में बच्चों को सिर्फ डीएनए की जानकारी होना ही नहीं बल्कि खुद डीएनए आइसोलेट करना एक बड़ा विषय है। बच्चों ने बफर इंजेक्शन से डीएन को निकाल इस खिताब को अपने नाम कर लिया। रिकॉर्ड की घोषणा के बाद बच्चों की खुशी का ठिकाना न रहा। वहीं टीचर्स ने भी इस खुशी में भरपूर साथ दिया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकाॅर्ड टीम की ओर से जीडी गोयनका स्कूल के प्रबंधक सर्वेश गोयल व उनकी टीम को प्रमाणपत्र पत्र देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.