Move to Jagran APP

यूपी के पंचायत चुनाव के लिए कसौटी होगा ऑपरेशन कायाकल्प, सर्वेक्षण सितंबर में कराने का इरादा

कोरोना आपदा काल में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ऑपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों में बुनियादी अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर जोर दे रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 09:11 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 09:11 PM (IST)
यूपी के पंचायत चुनाव के लिए कसौटी होगा ऑपरेशन कायाकल्प, सर्वेक्षण सितंबर में कराने का इरादा
यूपी के पंचायत चुनाव के लिए कसौटी होगा ऑपरेशन कायाकल्प, सर्वेक्षण सितंबर में कराने का इरादा

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना आपदा काल में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ऑपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों में बुनियादी अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर जोर दे रहा है। मुख्य सचिव की ओर से इस बारे में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए जाने के बाद विभाग अब ग्राम प्रधानों को इसके लिए प्रेरित कर रहा है। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में विभाग की ओर से ग्राम प्रधानों को यह संदेश भी दिया जा रहा है कि यदि वे ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं का विकास कराएंगे तो चुनाव में उनकी अच्छी फिजां बनेगी।

loksabha election banner

ऑपरेशन कायाकल्प को गति देने के लिए बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा है। विभाग ने यूनिसेफ के सहयोग से एक टेक्निकल मैनुअल भी तैयार कराया है जिसे प्रधानों और स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को उपलब्ध कराया गया है। इस मैनुअल से उन्हें निर्माण कार्यों के एस्टीमेट तैयार करने में मदद मिलेगी। ब्लॉक स्तर पर प्रधानों और शिक्षकों की कार्यशाला में भी इस सिलसिले में आयोजित कराई गई हैं।

बता दें कि कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत प्रथम चरण में परिषदीय विद्यालयों में शुद्ध पेयजल, बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय व मूत्रालय, शौचालय/ मूत्रालय में नल जल की आपूर्ति व टाइल लगाने का काम, दिव्यांग सुलभ शौचालय, मल्टिपल हैंड वाशिंग यूनिट, क्लासरूम की फर्श में टाइल लगाने का काम, ब्लैक बोर्ड, रसोईघर व स्कूल की समुचित रंगाई पुताई, विद्यालय परिसर में दिव्यांगों के लिए रैंप व रेलिंग, क्लासरूम में बिजली के कनेक्शन के साथ वायरिंग और विद्युत उपकरण आदि कार्य कराए जाने हैं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने बताया कि लॉकडाउन के कारण ऑपरेशन कायाकल्प में ठहराव जरूर आया था लेकिन अब फिर विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास का काम शुरू होने जा रहा है। कंटेनमेंट जोन के स्कूलों को छोड़कर बाकी में काम कराने में कोई दिक्कत नहीं है। स्कूलों में शुद्ध पेयजल तथा शौचालय आदि जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होने से बच्चों को संक्रमण का खतरा भी कम रहेगा, वही श्रमिकों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कराए गए कार्यों का सितंबर में सर्वेक्षण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.