Move to Jagran APP

योगी ने कुंभ व अप्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन के लिए पुलिस की पीठ थपथपाई

योगी आदित्यनाथ ने राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के मुख्यालय भवन व वाहिनी का लोकार्पण किया। उन्होंने अपेक्षा जताई कि एसडीआरएफ अपनी कार्यकुशलता से पूरे देश में अलग मुकाम हासिल करेगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 02:54 PM (IST)
योगी ने कुंभ व अप्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन के लिए पुलिस की पीठ थपथपाई
योगी ने कुंभ व अप्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन के लिए पुलिस की पीठ थपथपाई

लखनऊ, जेएनएन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के मुख्यालय भवन व वाहिनी का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अपेक्षा जताई कि एसडीआरएफ अपनी कार्यकुशलता से पूरे देश में अपना अलग मुकाम हासिल करेगी। योगी ने कहा कि प्रदेश में सभी प्रकार की आपदाओं से निपटने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया जाये। एसडीआरएफ को पड़ोसी राज्यों के लिए मानक बनना होगा। योगी ने कुंभ मेला व अप्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन के लिए पुलिस की पीठ भी थपथपाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद जुलाई 2017 में आई बाढ़ के दौरान राहत कार्य के लिए पीएसी की फ्लड यूनिट व एनडीआरएफ पर निर्भर रहना पड़ा था। तब तय किया था कि प्रदेश में आपदा के लिए अपना खुद का बल होना चाहिये। इसके बाद एसडीआरएफ के गठन की प्रकिया शुरू हुई और अब तीन बटालियन काम कर रही हैं।

loksabha election banner

योगी ने नसीहत दी कि बहुत से अवसर अपनी नई पहचान बनाने का मौका देते हैं, उसमें जो संस्था चूकती है उसके सामने स्वयं की पहचान का संकट खड़ा होता है। योगी ने कहा कि अप्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन में करीब साढ़े सात हजार अप्रवासी आये। प्रयागराज कुंभ मेला में 24 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आये। इन दोनों ही मौकों पर यूपी पुलिस ने अपनी कार्यकुशलता साबित की। पुलिस के व्यवहार की तारीफ हुई। कहा कि एसडीआरएफ मुस्तैदी से काम करके किसी आपदा के प्रभाव को कम करने में बड़ी भूमिका निभा सकती है। एसडीआरएफ के जवानों के प्रशिक्षण में विशेष ध्यान दिया जाये। जो बल ट्रेनिंग में जितना पसीना बहायेगा, बाद में खून उतना कम बहेगा। इससे पूर्व मुख्यमंत्री, राज्य मंत्री स्वाती सिंह, प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, डीजीपी ओपी सिंह, एसडीएमए के उपाध्यक्ष रिटायर जनरल आरपी शाही, एडीजी पीएसी बिनोद कुमार सिंह व कमांडेंट हेमंत कुटियाल ने एसडीआरएफ की एसओपी पुस्तिका का विमोचन भी किया। कार्यकम के अंत में मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न व एसडीआरएफ की हैट भेंट की गई।

दुर्घटना मुक्त रहा कुंभ
योगी ने कहा कि यह पहला कुंभ मेला था, जो दुर्घटना मुक्त रहा। स्वच्छ कुंभ व सुरक्षित कुंभ की जो थीम दी गई थी, उसमें सरकार सफल रही। वर्ष 2013 के कुंभ मेला में करीब 12 करोड़ श्रद्धालु आये थे। तब कई दुर्घटनाएं भी हुई थीं।

तीन कंपनी में हैं 369 कर्मी
कमांडेंट हेमंत कुटियाल ने बताया कि वर्तमान में एसडीआरएफ की तीन कंपनी वजूद में हैं, जिनमें 369 अधिकारी व कर्मी आपदा से निपटने का काम कर रहे हैं। जल्द तीन और नई कंपनियों का गठन किया जायेगा। एसडीआरएफ ने अब तक 500 लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया। यूपी एसडीआरएफ देश की पहली ऐसी बटालियन है, जिसका अपना खुद का भवन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.