Move to Jagran APP

BBAU: ई मेल पर भेजे गए प्रश्न पत्र और Whats-App पर आए जवाब, शुरू हुई ऑनलाइन परीक्षा

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में सूचना एवं पुस्तकालय विज्ञान विभाग की ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा शुरू हुई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 07:34 AM (IST)
BBAU:  ई मेल पर भेजे गए प्रश्न पत्र और Whats-App  पर आए जवाब, शुरू हुई ऑनलाइन परीक्षा
BBAU: ई मेल पर भेजे गए प्रश्न पत्र और Whats-App पर आए जवाब, शुरू हुई ऑनलाइन परीक्षा

लखनऊ, जेएनएन। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) के सूचना एवं पुस्तकालय विज्ञान विभाग की ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। ऑनलाइन परीक्षा के प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को उनकी ईमेल आईडी और व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए। विवि द्वारा सभी पेपर के लिए एक विशेष ईमेल आईडी बनाई गई है ताकि उत्तर पुस्तिकाओं का प्रश्न पत्रों के अनुसार सही रिकॉर्ड रखा जा सके । छात्रों द्वारा इसी आईडी पर उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी का पीडीएफ भेजा गया।

loksabha election banner

विवि की प्रवक्ता डॉ रचना गंगवार ने बताया कि परीक्षा के लिए दो घंटे का समय विद्यार्थियों को दिया गया था। साथ ही 45 मिनट का समय विद्यार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका को स्कैन करके ईमेल करने के लिए दिया गया। स्कैन की हुई कॉपी का पीडीएफ भेजने में दिक्कत होने की दशा में विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका को संबंधित विषय के शिक्षक के व्हाट्सएप पर भेजने की सहूलियत भी दी गई थी।

गूगल मीट य मोबाइल पर होगा वायवा उन्होंने बताया कि 10 सितंबर को बीएलआईएस की 'मैनेजमेंट ऑफ लाइब्रेरीज़' और एम.एल.आई.एस की 'अकैडमिक लाइब्रेरी सिस्टम' विषय की परीक्षा दोपहर दो बजे से आयोजित होगी। इसके साथ ही व्यावहारिक परीक्षा और वाइवा भी गूगल मीट के ज़रिए आयोजित किया जाएगा। वे विद्यार्थी जो कमजोर नेटवर्क के कारण गूगल मीट से वाइवा नहीं दे पा रहे उनका वायवा टेलिफ़ोनिक माध्यम से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.