Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में चार अगस्त से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में स्नातक व परास्नातक के द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं चार अगस्त से शुरू होंगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 09:19 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 06:09 AM (IST)
उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में चार अगस्त से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं
उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में चार अगस्त से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में स्नातक व परास्नातक के द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं चार अगस्त से शुरू होंगी। सीनियर स्टूडेंट की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाने के लिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति सोमवार से लेकर 31 जुलाई तक विभागाध्यक्ष, डीन व शिक्षकों को परिसर बुलाकर ई-कंटेंट, वीडियो लेक्चर तैयार करवाएंगे और उसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड करवाएंगे। वहीं तीन अगस्त तक सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों से संपर्क कर उनसे पढ़ाई को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। इस बार दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी होगी और एक अक्टूबर से पढ़ाई शुरू होगी। इसी तरह परास्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी होगी और पढ़ाई एक नवंबर से शुरू होगी।

loksabha election banner

उच्च शिक्षा विभाग ने नए सत्र 2021-21 का शैक्षिक कैलेंडर घोषित कर दिया है। अभी कोरोना आपदा के कारण कक्षाएं ऑनलाइन ही चलेंगी। आगे अगर स्थिति बेहतर हुई तो एक अक्टूबर से परिसर में पूर्व की भांति कक्षाएं चलाई जाएंगी। पाठ्यक्रम के सापेक्ष अभी शुरूआत में कम से कम प्रथम 45 दिनों तक सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई होगी। ऑनलाइन कक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय व कॉलेजों में स्मार्ट क्लासेज व ऑनलाइन मीटिंग साफ्टवेयर का प्रयोग किया जाएगा। प्रैक्टिकल विषयों के विद्यार्थियों को सिमुलेशन साफ्टवेयर व वर्चुअल लैब की मदद से प्रैक्टिकल करवाया जाएगा। स्थितियां ठीक होने पर जब विद्यार्थियों को परिसर में बुलाया जाएगा तो प्रत्येक वर्ष के विद्यार्थियों के तीन से चार समूह अलग-अलग विषयों के अनुसार एक सप्ताह तक आएंगे। इसके बाद दूसरे समूह के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा।

वहीं, ऐसे प्रैक्टिकल जिनमें बिना प्रयोगशाला आए प्रयोग करना संभव नहीं है, उसके लिए विद्यार्थियों के समूह बनाकर उन्हें सप्ताह भर में यह प्रयोग करवाए जाएंगे। मिड टर्म व बैक पेपर की परीक्षाएं पांच दिसंबर 2020 तक पूरी होंगी। परास्नातक प्रथम वर्ष की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं 15 मार्च, 2021 तक संपन्न होंगी। ऐसे संस्थान जहां सेमेस्टर प्रणाली की जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू है वहां परास्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं एक मई से 15 जून तक होंगी। इसी तरह सम सेमेस्टर के लिए मिड टर्म परीक्षाएं 30 अप्रैल तक संपन्न होंगी। परास्नातक की सम सेमेस्टर की परीक्षाएं 30 जून तक होंगी। वहीं वार्षिक परीक्षाओं का परिणाम 15 जून तक घोषित कर दिया जाएगा।

आपदा में परीक्षाएं न हो पाएं तो मिड टर्म व सेशनल के अंकों से होंगे पास : उच्च शिक्षा विभाग की ओर से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोरोना आपदा से सबक लेकर ऐसी पद्धति विकसित करें कि परीक्षाएं न हो पाने की स्थिति में विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में भेजा जा सके। इसके लिए अब साल भर सत मूल्यांकन होगा। मिड टर्म, सेशनल परीक्षा, ट्यूटोरियल, आइसनमेंट, प्रोजेक्ट के सापेक्ष विषयवार अंकों का ऐसा विभाजन हो कि पूर्णांक के सापेक्ष इनके अंक 50 प्रतिशत तक हों। मिड टर्म, सेशनल परीक्षा व ट्यूटोरियल इत्यादि में मिले कुल अंक का 25 फीसद से लेकर 50 फीसद तक अंक उस प्रश्नपत्र की वार्षिक व सेमेसटर परीक्षा में जोड़कर परिणाम तैयार किया जाए। अगर किन्हीं कारणों से परीक्षाएं न हो पाएं तो विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम इन्हीं अंकों के आधार पर तैयार कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.