Move to Jagran APP

बाराबंकी में विस्फोट से उड़े डीसीएम के परखच्चे-एक की मौत, नौटंकी में आत‍िशबाजी के ल‍िए आए थे गोले

बाराबंकी में डीसीएम से नौटंकी का सामान उतारने समय विस्फोट हाे गया। नौटकी में आतिशबाजी के लिए गोले लाए गए थे। विस्फोट इतना तेज था कि डीसीएम के परखच्चे उड़ गए और एक व्यक्ति का पैर कट गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 10:41 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 07:00 AM (IST)
बाराबंकी में विस्फोट से उड़े डीसीएम के परखच्चे-एक की मौत, नौटंकी में आत‍िशबाजी के ल‍िए आए थे गोले
बाराबंकी में नौटंकी मंचन के दौरान आतिशबाजी के लिए लाए गए थे गोले।

बाराबंकी, संवादसूत्र। दरियाबाद के सराय शाह आलम गांव में रविवार की शाम नौटंकी का सामान उतारने समय डीसीएम वाहन में अज्ञात कारणों से विस्फोट हाे गया। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो को गंभीर हालत में रेफर किया गया है। बताया जाता है कि नौटकी के मंचन के दौरान आतिशबाजी के लिए इसमें गोले रखे थे। विस्फोट इतना तेज था कि डीसीएम के परखच्चे उड़ गए और एक व्यक्ति का पैर कट गया है। घायलों को सीएचसी मथुरानगर लाया गया, जहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। उधर, विस्फोट से गांव दहल उठा है। अपर पुलिस अधीक्षक मनोज पांडेय ने घटनास्थल का जायजा लिया।

loksabha election banner

सराय शाह आलम गांव के जलील के बेटे सुल्तान (26) की शादी रविवार को थी। खोदायपुर गांव से बहू को विदा कराकर शाम को बरात लौटी थी। बहू आगमन के उपलक्ष्य में जलील ने नौटंकी का आयोजन किया था। दरियाबाद के रहने वाले नौटंकी संचालक अबू सहमा पुत्र शब्बीर अली ने बताया कि सोलह हजार पर नौटंकी तय हुई थी।

नौटंकी के सामान के साथ करीब बीस कलाकार डीसीएम से कार्यक्रम स्थल पर सायं करीब साढ़े छह बजे पहुंचे। डीसीएम में बदोसराय थाने के बरौलिया निवासी ढोलक वादक ननकू व मोहदीपुर के सुखराम, दरियाबाद थाने के रसूलपुर कला के धन्नू पुत्र जियालाल(45), रामसनेहीघाट के इंदरपुर के बनवारीलाल (45) व अयोध्या जिले के पटरंगा के राजू पीछे बैठे थे। अबू सहमा अपने पांच वर्षीय बेटे सोनू व चालक आयूब पप्पू के साथ आगे बैठे थे। वाहन से कलाकार सामग्री उतारने लगे और दूसरी ओर कार्यक्रम स्थल पर टेंट लगाया जाने लगा।

रात करीब आठ बजे डीसीएम में अचानक हुए विस्फोट से उसके परखच्चे उड़ गए और आग लग गई। विस्फोट से डीसीएम में सवार राजू, धन्नू व बनवारीलाल गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने तीनों घायलों को सीएचसी भेजा, जहां पर राजू को मृत घोषित कर दिया। राजू का शरीर क्षत-विक्षत हो गया था, जबकि बनवारी का दाहिना पैर घुटने के नीचे से कटा बताया गया। धन्नू का हाथ गंभीर रूप से घायल हुआ। धन्नू व बनवारी को गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। विस्फोट के बाद आयोजक व उसके रिश्तेदार परिवार संग चले गए हैं। गांव में सन्नाटा है।

नौटंकी में आतिशबाजी के लिए गोले लाए गए थे। डीसीएम में गोले से विस्फोट हुआ है। एक व्यक्ति की मौत और दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है। विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए विभिन्न पहलुओं पर जांच की जा रही है।   -रघुवीर सिंह, सीओ रामसनेहीघाट।

ठंडा पड़ गया चूल्हा : दो लोग कलाकारों के लिए खाना तैयार करने जा रहे थे। चूल्हा जल चुका था और सामग्री तैयार थी। इसी बीच हुए विस्फोट से चूल्हे की आंच धमाके के साथ ठंड पड़ गई।

निष्क्रिय किए गए गोले : डीसीएम व कार्यक्रम स्थल से बरामद जिंदा गोलों को थानाध्यक्ष ने बाल्टी में भरकर डलवाया। पानी में दर्जनों की मात्रा में गोले डलवा कर निष्क्रिय कराए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.