Move to Jagran APP

UP TGT PGT Recruitment: टीजीटी व पीजीटी परीक्षा के उत्तरों की आपत्तियां जल्द होंगी निस्तारित, 31 अक्टूबर से पहले पूरी होगी भर्ती

UP TGT PGT Recruitment प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक की परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सात और आठ अगस्त को और प्रवक्ता संवर्ग की परीक्षा 17 एवं 18 अगस्त को दो पालियों में हुई थी। 12603 पदों के लिए टीजीटी परीक्षा व 2595 पद के लिए पीजीटी की परीक्षा हुई।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 07:42 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 07:42 PM (IST)
UP TGT PGT Recruitment: टीजीटी व पीजीटी परीक्षा के उत्तरों की आपत्तियां जल्द होंगी निस्तारित, 31 अक्टूबर से पहले पूरी होगी भर्ती
यूपीएसईएसएसबी टीजीटी पीजीटी भर्ती जल्द पूरी करने की तैयारी में है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) की परीक्षा कराने के फौरन बाद उत्तरमाला (आंसर-की) जारी कर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) भर्ती जल्द पूरी करने की तैयारी में है। उत्तरमाला को लेकर आई आपत्तियों को चयन बोर्ड विषयवार विषय विशेषज्ञों की समिति के समक्ष रखकर निस्तारित कराएगा, ताकि अक्टूबर तक भर्ती पूरी कर रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत की जा सके।

loksabha election banner

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक की परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सात और आठ अगस्त को और प्रवक्ता संवर्ग की परीक्षा 17 एवं 18 अगस्त को दो पालियों में हुई थी। 12603 पदों के लिए टीजीटी परीक्षा व 2595 पद के लिए पीजीटी की परीक्षा हुई। परीक्षा संपन्न कराने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने उत्तरमाला जारी कर किसी भी उत्तर से असहमत होने पर अभ्यर्थियों से साक्ष्य के साथ आनलाइन आवेदन मांगे।

इतिहास, नागरिक शास्त्र, अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थशास्त्र सहित अन्य विषयों को लेकर उत्तरमाला पर सवाल उठाते हुए आनलाइन आपत्तियां चयन बोर्ड के आब्जेक्शन पोर्टल पर की गई हैं। इनमें ज्यादातर शिकायतें हिंदी विषय से हैैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि विषयवार आपत्तियों को अलग-अलग करके जल्द ही कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। विशेषज्ञों की कमेटी शिकायतों का निस्तारण सर्वसम्मति से करेगी। संशोधन मिलने पर उत्तर को संशोधित कर दिया जाएगा।

इधर, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इस भर्ती को इसलिए जल्द पूरी कराने में जुटा है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक भर्ती करने का निर्देश पहले ही चयन बोर्ड को दिया है। इसी को ध्यान में रखकर प्रक्रिया तेजी से चल रही है, ताकि कोर्ट के समक्ष चयन बोर्ड को असहज स्थिति का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.