Move to Jagran APP

डीएल, आरसी और परमिट मिलने में हो रही देरी तो न हों परेशान, अब घर बैठे निकाल लें प्रिंट

परिवहन विभाग ने आरटीओ कार्यालयों से भीड़ कम करने के लिए आवेदकों को राहत देने के लिए प्रिंट कराने की नई व्यवस्था दी है। इससे एक पंथ दो काज होंगे। एक तो आवेदक संतुष्ट होंगे साथ ही प्रिंट साथ होने पर वह इससे अपना काम चला सकता है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 07:16 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 06:26 AM (IST)
डीएल, आरसी और परमिट मिलने में हो रही देरी तो न हों परेशान, अब घर बैठे निकाल लें प्रिंट
आरटीओ कार्यालयों से भीड़ कम करने के लिए नई व्‍यवस्‍था।

लखनऊ, जेएनएन। आरसी नहीं मिल पायी है, डीएल कहां है या फिर अभी पहुंचने में देरी है तो परेशान न हों। इन सभी सेवाओं का प्रिंट निकाल आवेदक घर बैठे ही प्रिंट निकालकर संतुष्ट हो सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर अपना काम भी चला सकते हैं। इस संबंध में परिवहन आयुक्त ने एनआईसी से इस विशेष व्यवस्था को शुरू कराया है। ट्रायल पूरा हो चुका है। आवेदक परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर संबंधित सेवा का प्रिंट निकलवा सकतें हैं। उन्हें बार-बार पता करने के लिए आरटीओ कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

loksabha election banner

कोरोना काल में लोग आरसी, परमिट और डीएल की जानकारी करने के लिए काउंटरों पर जमा रहते हैं। आरटीओ कार्यालयों से भीड़ कम करने के लिए परिवहन विभाग ने आवेदकों को संतुष्ट करने के लिए प्रिंट कराने की नई व्यवस्था दी है। इससे एक पंथ दो काज होंगे। एक तो आवेदक संतुष्ट होंगे साथ ही प्रिंट साथ होने पर वह इसे दिख प्रक्रिया विचाराधीन बता अपना फौरी तौर पर काम चला सकता है।

ये होगी प्रक्रिया

एआरटीओ प्रभात पांडेय ने बताया कि आवेदक parivahan.gov.in पर जाकर संबंधित सेवा ऑनलाइन भरकर अपना प्रिंट ले सकता है। मान लीजिए कि आवेदक काे वाहन पंजीयन की जानकारी करनी है तो उसे वाहन-4 पोर्टल पर जाकर वाहन-4 में जाकर गाड़ी नंबर, चेसिस नंबर और अन्य जानकारी भरनी होगी। उसके बाद आरसी के ही सेट प्रारूप में उसका प्रिंट वह निकलवा सकता है।

'इस व्यवस्था को ट्रायल के बाद लागू कर दिया गया है। इसके पीछे मंशा है कि लोग अब इन सुविधाओं का घर बैठे ही प्रिंट निकाल सकते हैं। उन्हें जानकारी के लिए बेवजह आरटीओ कार्यालय न दौड़ना पडे़ और कोरोना काल में कार्यालयों से भीड़ कम रहे।' -धीरज साहू, परिवहन आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.