Move to Jagran APP

Good News: अब पेट्रोल पंप पर घटतौली की कर सकते हैं खुद जांच, जानिए क्‍या होगा तरीका

पेट्रोल डीज़ल डलाते ही आप के फोन पर आएगा मैसेज पेट्रोल पंप पर आपको दर्ज कराना होगा अपना मोबाइल नंबर। पेट्रोल पंप पर घटतौली की खुद कर सकते हैं जांच। आपने कब कहां और कितना पेट्रोल या डीजल डलवाया है इसकी जानकारी मिलेगी।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 08:42 AM (IST)
Good News: अब पेट्रोल पंप पर घटतौली की कर सकते हैं खुद जांच, जानिए क्‍या होगा तरीका
इंडियन आयल ने ग्राहक सेवाओं में बढ़ोतरी करते हुए शुरू की है पारदर्शी सेवा।

लखनऊ, जेएनएन। अक्सर आप अपने वाहन में पेट्रोल और डीजल को लेकर आशंकित रहते हैं। कभी पेट्रोल और डीजल कम पड़ने की आशंका तो कभी मिलावट को लेकर। लेकिन अब आप इन दोनों चीजों की जांच खुद कर सकते हैं। इंडियन आयल ने ग्राहक सेवाओं में बढ़ोतरी करते हुए कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जिनसे पारदर्शिता बढ़े। अब अगर आप पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो आपके मोबाइल पर तत्काल एसएमएस आएगा जिसमें पेट्रोल या डीजल डलवाने का पूरा विवरण दर्ज होगा आपने कब कहां और कितना पेट्रोल या डीजल डलवाया है इसकी जानकारी आपको ई रसीद के जरिए मोबाइल फोन पर मिल जाएगी। इसके लिए बस आपको पेट्रोल पंप पर अपना मोबाइल नंबर नाम और वाहन नंबर दर्ज कराना होगा। इंडियन आयल के सभी पंपों पर से ई रसीद हासिल की जा सकती है। 

loksabha election banner

आईओसी के कार्यकारी निदेशक वित्तीय भट्टाचार्य के मुताबिक तमाम बार शिकायतें सुनने को मिलती हैं कि पेट्रोल पंप पर कम तेल डाला गया या किसी पंप के बारे में लोगों को आशंका रहती है की यहाँ पर कम तेल दिया जा रहा है तो वह कभी भी कहीं भी रेंडम तरीके से उसकी जांच करा सकता है। इसके लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप पर बाट माप विभाग द्वारा अधिकृत गैलन रखे गए हैं जिनमें पेट्रोल या डीजल लगाकर उसकी सही मात्रा का पता लगाया जा सकता है अगर कोई पेट्रोल पंप संचालक ऐसा करने से मना कर रहा है तो तत्काल इसकी शिकायत की जा सकती है इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर इंडियन आयल वन नाम से ऐप अपलोड करना होगा या फिर आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर तत्काल उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं । इंडियन आयल ने लगातार गिर रहे पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए दोपहिया वाहनों को दुरुस्त के लिए एक और प्रयास किया है। 

अब इन पंपों पर दुपहिया वाहनों का इंजन आयल भी बदल वाया जा सकेगा। क्विक लुब्रिकेशन चेंजिंग मशीन द्वारा इंजन आयल बदला जाएगा। जिससे पूरी टंकी को साफ करने के बाद उसमें आयल डाला जाएगा। इससे एक तरह से सर्विसिंग भी हो जाएगी।  इसके लिए पंप द्वारा केवल इंजन आयल का शुल्क लिया जाएगा बाकी सर्विस का कोई चार्ज नहीं होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वाहन सही चले और टेल संरक्षण के साथ पर्यावरण संरक्षण भी किया जा सके ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.