Move to Jagran APP

अब यूपी के आइटीआइ इंस्टीट्यूट देंगे रोजगार की गारंटी, सरकार ने 305 संस्थानों पर कसा शिकंजा

यदि आप यदि आप आइटीआइ कर रहे हैं और पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी को लेकर परेशान हैं तो आपको अब इसके बारे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आइटीआइ संस्थान आपको रोजगार देने का काम करेंगे। इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित संस्थान के प्रधानाचार्य की होगी।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 12:15 PM (IST)
अब यूपी के आइटीआइ इंस्टीट्यूट देंगे रोजगार की गारंटी, सरकार ने 305 संस्थानों पर कसा शिकंजा
अब आइटीआइ करने वाले छात्रों को मिलेगी रोजगार की गारंटी।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]।  यदि आप यदि आप आइटीआइ कर रहे हैं और पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी को लेकर परेशान हैं तो आपको अब इसके बारे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आइटीआइ संस्थान आपको रोजगार देने का काम करेंगे। इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित संस्थान के प्रधानाचार्य की होगी।

loksabha election banner

व्यावसायिक शिक्षा परिषद की ओर से लखनऊ समेत सूबे की सभी आइटीआइ को गुणवत्ता युक्त तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने की पुख्ता तैयारी कर रहा है।इसी क्रम में यह निर्देश दिए गए हैं। संस्थानों को नौकरी देने का पूरा रिकॉर्ड विभाग को देना होगा। ऐसा न करने वाली संस्थाओं के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। तकनीकी शिक्षा के नाम पर चल रही मनमानी को रोकने के लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग की ओर से यह निर्देश जारी किए गए हैं। सरकारी ही नहीं निजी संस्थाओं की पढ़ाई की गुणवत्ता को परखने के लिए भी यह आदेश उन पर भी लागू होगा। अलीगंज स्थित व्यवसाय शिक्षा परिषद की ओर से जारी निर्देश में यह कहा गया है कि सभी 58 ट्रेड में नौकरी नौकरी पाने वालों की संख्या ट्रेड वार रखी जाए। एक आइटीआइ में कितने विद्यार्थियों ने शिक्षा पूरी की। कितनों को नौकरी दी गई या कितने आगे की पढ़ाई करने में लगे हैं। इसकी सूची देनी होगी। संस्थान के प्रधानाचार्य की पूरी जानकारी विभाग को हर साल उपलब्ध करानी होगी।

कोटः सभी सरकारी और निजी संस्थानों में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। हालांकि संस्थानों में पहले से ही प्लेसमेंट सेल का गठन किया जा चुका है जिसके माध्यम से अप्रेंटिस और सेवायोजन का कार्य किया जाता है। इस नई व्यवस्था से सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक युवाओं को तकनीकी शिक्षा के साथ नौकरी का लाभ मिल सकेगा।- एससी तिवारी, संयुक्त निदेशक, प्रशिक्षण

आइटीआइ पर एक नजरः प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305

निजी आइटीआइ-2939

सरकारी में प्रवेश -1,20575

निजी में प्रवेश -3,71732

प्रशिक्षण की ट्रेड-67

अधिकारी जानकारी के लिए वेबसाइट (scvtup.in)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.