Move to Jagran APP

अब घर बैठे बिजली बिल जमा करने की प्रक्रिया होगी पारदर्शी Lucknow News

नई व्यवस्था मौके पर बिल जमा करने से पहले मोबाइल पर आएगा ओटीपी। पहले चरण में गोमती नगर और सेस प्रथम में लागू होगी व्यवस्था दस-दस मीटर रीडर अधिकृत।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 04:01 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 07:14 AM (IST)
अब घर बैठे बिजली बिल जमा करने की प्रक्रिया होगी पारदर्शी Lucknow News
अब घर बैठे बिजली बिल जमा करने की प्रक्रिया होगी पारदर्शी Lucknow News

लखनऊ [अंशू दीक्षित]। घर बैठे बिजली बिल जमा करने की योजना और पारदर्शी होगी, उद्देश्य होगा कि मीटर रीडर के हाथों में उपभोक्ता राशि जमा कर सकें। इसके लिए मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने बीस मीटर रीडर को चयनित किया है।

loksabha election banner

यह मीटर रीडर उपभोक्ता के मोबाइल नंबर और अकाउंट संख्या को बिल निकालने वाली मशीन में फीड करेंगे तो उपभोक्ता के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। उपभोक्ता यह ओटीपी अपने हाथों से मशीन में फीड करेगा तभी बिल जमा कर सकेगा और ट्रांजेक्शन का पूरा ब्योरा उसके मोबाइल पर आ जाएगा। रसीद के साथ एक अधिकृत ब्योरा होगा। इससे उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने को लेकर पीछे नहीं हटेगा। इस योजना को फाइनल टच देने का काम किया जा रहा है। पहले चरण में गोमती नगर में दस मीटर रीडर और सेस प्रथम में दस मीटर रीडर भेजे जाएंगे। इन मीटर रीडर के पास अधिकृत आइडी होने के साथ उक्त प्रक्रिया को भी अपनाना होगा। उद्देश्य होगा कि उपभोक्ताओं के मन में बिजली महकमा विश्वास बना सके। यही नहीं, उपभोक्ता को बिल जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, वह सीधे मीटर रीडर को नगद देकर बिल जमा करके, रसीद हासिल कर सकेगा।

मध्यांचल एमडी ने बताया कि योजना सफर होने पर अन्य डिवीजनों में इसे लागू किया जाएगा। जो मीटर रीडर पहले चरण में चयनित किए गए हैं, उनकी पूरा ब्योरा विभाग में जमा कराया जा रहा है। ऐसे मीटर रीडरों का वॉलेट बनेगा और हर ट्रांजेक्शन पर उनके खाते से उतनी राशि कट जाएगी, जितनी उपभोक्ता से नगद ली होगी।

हर बिल पर मिलेगा कमीशन

बिल जमा करने वाले एजेंट को बिजली महकमा कमीशन देगा। अमूमन बिल देने के तीन से दस दिन के भीतर उपभोक्ता बिल जमा करता है। ऐसे में बिजली विभाग का पैसा तुरंत आ सकेगा।

क्‍या कहते हैं अफसर ?

मध्यांचल एमडी संजय गोयल का कहना है कि एक मोबाइल नंबर से सिर्फ दो बिल निकल सकेंगे। बिल का पैसा देने से पहले उपभोक्ता के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। बिल का पूरा ब्योरा भी संबंधित नंबर पर आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.