Move to Jagran APP

रेलमंत्री ने लखनऊ में कामाख्या एक्सप्रेस को दिखाई झंडी, बोले- जो यूपी को साम्राज्य समझते थे; अब भाग गए साउथ

लखनऊ से स्पेशल ट्रेन के रूप में आज से गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस का शुभारंभ हो गया। अब यह ट्रेन 10 जनवरी से नियमित दौड़ेगी। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस ट्रेन को आज सुबह करीब 9.50 बजे कामाख्या के लिए रवाना किया। सात को यह कामाख्या से शाम 730 बजे लखनऊ आएगी।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 08:47 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 01:20 PM (IST)
लखनऊ से कामाख्या के लिए गोमती नगर कामाख्या एक्सप्रेस को आज रेलमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार काे लखनऊ में तीन नई ट्रेनों के शुभारंभ और गोमतीनगर स्टेशन के नए कोचिंग काम्पलेक्स का लोकार्पण करने के बाद कांग्रेस और सपा को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने देश को बहुत प्रधानमंत्री दिए। एक बड़ा परिवार है। जो हमेशा उत्तर प्रदेश को अपना साम्राज्य समझता था। इनमें कोई डरकर साउथ की ओर भाग गए। उस परिवार ने आपसे वोट लिया लेकिन दिया कुछ नहीं। और भी लोग हैं जो अपने कार्यकाल में कैसे काम करते थे सबको पता है। आज शांति है। कानून व्यवस्था है। आज उत्तर प्रदेश का विकास हो रहा है। सबको साथ लेकर काम हो रहा है। करीब 97 हजार करोड़ रुपये के रेलवे के काम आज उत्तर प्रदेश में हो रहे हैं। हर स्टेशन पर कोई काम हो रहे हैं। यह तेजी से विकास मोदी और योगी की डबल इंजन की सरकार ही कर सकती है।

loksabha election banner

रेलमंत्री ने कहा कि पहले केवल वादे होते थे। केवल योजनाओं का शिलान्यास होता था। पहले परियोजनाएं कागजों पर ही होती थीं। अब काम जमीन पर होता है। लखनऊ से नौजवान देश के कोने-कोने में काम के लिए जाते हैं। वहीं बाहर से भी लोग लखनऊ की विरासत, संस्कृति और तहजीब का आनंद लेने लखनऊ आते हैं। गोमतीनगर एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। इसका पुनर्विकास नए सिरे से हो रहा है। प्रधानमंत्री का विजन है कि स्टेशन का जो भी काम हो वह अगले 50 वर्षों को ध्यान में रखकर किया जाए। साधारण व्यक्ति वर्ल्ड क्लास स्टेशन की सुविधा ले सके, यही प्रधानमंत्री की सोच है। छोटे किसान, कारोबारी अपने उत्पाद छोटे कंटेनर से दूर भेज सके। इसके लिए ढाई टन के नए कंटेनर की व्यवस्था की जा रही है।

एकीकृत हो रहा डाक और रेलवे: रेलमंत्री ने कहा कि देश के डेढ़ लाख डाकघरों और आठ हजार रेलवे स्टेशनों को एकीकृत किया जा रहा है। इससे सुदूर गांवों की महिलाएं, स्वयं सहायता समूह अपने सामान को नजदीकी पोस्ट आफिस से देश भर में भेजकर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

पूर्वोत्तर की मिली सीधी ट्रेन: रेलमंत्री ने लखनऊ के गोमतीनगर स्टेशन पर आयोजित समारोह से गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस, कानपुर -ब्रह्मावर्त मेमू और मैलानी-बिछिया मीटर गेज ट्रेन में विस्टाडोम कोच का शुभारंभ किया। अब पर्यटक दुधवा के जंगलों से विस्टाडोम कोच का आनंद ले सकेंगे। वहीं लखनऊ से अब पूर्वोत्तर के लिए भी ट्रेन होगी। इस समय लखनऊ से आरंभ हाेने वाली कोई ट्रेन यहां नहीं है। ट्रेन 15078 गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस का संचालन प्रत्येक सोमवार को गोमतीनगर से सुबह 10 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, बरौनी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू बोगाईगांव, गोलपारा टाउन होकर अगले दिन दोपहर 3:30 बजे कामाख्या पहुंचेगी। जबकि वापसी में 15077 कामाख्या-गोमतीनगर एक्सप्रेस 11 जनवरी से प्रत्येक मंगलवार को शाम 6:30 बजे चलकर अगले दिन गोमतीनगर रात 1:40 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में जनरल क्लास की चार,स्लीपर की छह, एसी थर्ड की छह और एसी सेकेंड की दो बोगियां होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.