Move to Jagran APP

मोदी पाठ पढ़ छात्र बनेंगे 'योद्धा', परीक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए करेगी तैयार

राजकीय-सहायता प्राप्त स्कूलों में बंटेगी एक्जाम वॉरियर्स पुस्तक। डीआइओएस को वितरण के दिए गए निर्देश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 04:06 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 09:05 AM (IST)
मोदी पाठ पढ़ छात्र बनेंगे 'योद्धा', परीक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए करेगी तैयार
मोदी पाठ पढ़ छात्र बनेंगे 'योद्धा', परीक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए करेगी तैयार

लखनऊ, (संदीप पांडेय)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लिखित पुस्तक अब स्कूलों में दी जाएगी। यह किताब पढ़ाई के समय छात्रों में सकारात्मक ऊर्जा भरेगी। साथ ही परीक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए उन्हें एक योद्धा के तौर पर तैयार करेगी। राजधानी के माध्यमिक सरकारी व सहायता प्राप्त विद्यालयों को 'एक्जाम वॉरियर्स' के वितरण के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

राजधानी में करीब 804 माध्यमिक विद्यालय हैं। इसमें 48 राजकीय व 103 सहायता प्राप्त विद्यालय हैं। इन सभी विद्यालयों के विद्यार्थी अब प्रधानमंत्री मोदी की पुस्तक एक्जाम वॉरियर्स (परीक्षा के योद्धा) पढ़ेंगे। लगभग सौ रुपये की पुस्तक कक्षा छह से 12 तक के विद्यार्थियों को मुफ्त में मिलेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने नौ फरवरी को सभी डीआइओएस को आदेश जारी कर दिया है। लखनऊ डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार व अन्य स्टाफ पुस्तक वितरण प्रक्रिया पर मंथन में जुट गया है। वहीं बोर्ड परीक्षा के वक्त पुस्तक के लिए छात्रों की विद्यालय में उपस्थित करा पाना मुश्किल बन रहा है।

परीक्षा के बोझ से उबारेंगे 25 टिप्स 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्जाम वॉरियर्स पुस्तक तीन फरवरी 2018 को लॉन्च हुई थी। 208 पेज की पुस्तक हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है। इसमें विद्यार्थियों को गृह परीक्षा व बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स दिए गए हैं। इसमें 'फन एंड इंटरएक्टिव स्टाइल' यानि की हंसते-हंसते कैसे परीक्षा की आसानी से तैयारी करें, इसके 25 सुझाव दिए गए हैं। यही नहीं तनाव मुक्त परीक्षा की प्लानिंग के साथ-साथ विद्यार्थियों को भविष्य का खाका खींचने के सक्सेस मंत्र और योगा का भी ज्ञान है। 

प्रधानाचार्य करेंगे छात्रों का चयन
प्रत्येक विद्यालय में कुल 70 पुस्तक बांटी जाएंगी। इसके अलावा 16 किताबें पुस्तकालय में रखी जाएंगी। प्रधानाचार्य छात्रों का चयन कर पुस्तक देंगे। पुस्तकें सूचना विभाग द्वारा जिलेवार आवंटित की गई हैं।

लखनऊ को मिली 18 हजार पुस्तक
राजधानी के विद्यालयों को कुल 18 हजार 700 पुस्तक मिलेंगी। इसके अलावा लखीमपुर को 13300, हरदोई को 13300, रायबरेली को 13300, सीतापुर व उन्नाव के विद्यालय को 13300 पुस्तकें मिलेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.