Move to Jagran APP

अब 26 से शुरू होगा राष्ट्रीय महिला कुश्ती कैंप, मैट पर पसीना बहाने को बेताब हैंं महिला पहलवान

साई सेंटर लखनऊ में आठ माह से बंद पड़े विभिन्न खेलों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस 25 अक्टूबर से चार दिसंबर तक शुरू हो जाएंगे। रविवार को 25 महिला पहलवान सेंटर पहुंचेंगी। इन सभी सेंटर को शुरू करने के प्रस्ताव को साई हेडक्वार्टर दिल्ली से शुक्रवार को हरी झंडी मिल गई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:48 AM (IST)
अब 26 से शुरू होगा राष्ट्रीय महिला कुश्ती कैंप, मैट पर पसीना बहाने को बेताब हैंं महिला पहलवान
नवंबर के तीसरे सप्ताह तक साई में सभी खेलों की ट्रेनिंग शुरू होगी।

लखनऊ, जेएनएन। सरोजनीनगर स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के लिए आयोजित राष्ट्रीय महिला कुश्ती कैंप अब 26 अक्टूबर से शुरू होगा। चूंकि 25 अक्टूबर को दशहरा होने के चलते एक दिन के लिए स्थगित किया गया है। इस कैंप के लिए अर्जुन पुरस्कार विजेता दिव्या काकरान, विनेश फोगाट और पूजा ढांडा सहित 11 पहलवान पहले ही साई सेंटर पहुंच चुकी हैैं। वहीं, साक्षी मलिक सहित अन्य पांच महिला खिलाड़ी रविवार को लखनऊ पहुंचेंगी।

loksabha election banner

विनेश और दिव्या पर रहेगी निगाहें

सोमवार से शुरू हो रहे इस राष्ट्रीय कैंप में कोच कुलदीप मलिक की ओलंपिक में पदक की प्रबल दावेदार विनेश फोगाट और दिव्या काकरान पर खास निगाहें रहेगी। ओलंपिक में पदक के लिए अब विनेश फोगाट की जिम्मेदारी बढ़ गई है और अब वह इसके लिए खूब मेहनत भी कर रही हैैं। विनेश के लिए वर्ष 2018 सबसे अहम रहा था और उस साल कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स में मिले स्वर्ण पदक के अलावा एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक ने उनके लिए खेल रत्न की राह तैयार की। विनेश को इससे पहले अर्जुन अवॉर्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा पिछले दो-तीन वर्षों में दिव्या काकरान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह का प्रदर्शन किया है उसके बाद से अब उनसे ओलंपिक पदक की भी उम्मीद की जा रही है। मालूम हो कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते कई ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट रद करने पड़े। अगर फरवरी-मार्च तक स्थिति सामान्य होती है तो इनके आयोजन पर विचार होगा।

खिलाडिय़ों की तैयारी और डाइट पर नजर

साई सेंटर के निदेशक संजय सारस्वत ने बताया कि कैंप से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैैं। सोमवार को सुबह आठ बजे से महिला पहलवानों की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। मार्च के बाद से खिलाडिय़ों ने मैट पर अभ्यास नहीं किया है। साई प्रबंधन के मुताबिक, सामान्य की तुलना में खिलाडिय़ों की डाइट हमेशा अलग होती है लेकिन इस कोरोनाकाल में इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मौसमी फल, दूध और ड्राईफ्रूट्स खिलाडिय़ों की डाइट में खासकर शामिल किया गया है। जिससे उन्हें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता रहे। कोच कुलदीप मलिक खिलाडिय़ों की तैयारी पर भी नजर बनाए हुए हैैं। तैयारी के हिसाब से आने वाले दो महीने इन खिलाडिय़ों के लिए बेहद अहम है। इस दौरान सभी को अपनी लय पाने की भी चुनौती रहेगी।

नवंबर तीसरे सप्ताह तक साई में सभी खेलों की ट्रेनिंग शुरू

साई सेंटर लखनऊ में आठ माह से बंद पड़े विभिन्न खेलों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस 25 अक्टूबर से चार दिसंबर तक शुरू हो जाएंगे। रविवार को 25 महिला पहलवान सेंटर पहुंचेंगी। इन सभी सेंटर को शुरू करने के प्रस्ताव को साई हेडक्वार्टर दिल्ली से शुक्रवार को हरी झंडी मिल गई।

मालूम हो कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में देशभर के प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को रखा जाता है। इन्हें उच्चस्तरीय ट्रेनिंग देने का प्रावधान है। शहर में कुश्ती के अलावा वेटलिफ्टिंग, हॉकी, एथलेटिक्स और ताइक्वांडो के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस हैैं। साई के निदेशक संजय सारस्वत ने बताया कि सभी खिलाडिय़ों को अलग-अलग समूहों में बुलाया जा रहा है। यह क्रम 18 नवंबर तक चलेगा। खिलाडिय़ों के लखनऊ पहुंचने पर उन्हें कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइगलाइन के तहत सात दिनों तक क्वारंटाइन होना पड़ेगा। इसके बाद सभी का कोरोना टेस्ट होगा। उन्होंने बताया कि अब धीरे-धीरे सभी खेलों की ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। साई के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में खिलाडिय़ों की संख्या 125 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.