Move to Jagran APP

GOOD NEWS: अब साल भर तक करा सकते हैं DL का नवीनीकरण, बढ़ा ग्रेस पीरयड Lucknow News

लखनऊ में डीएल नवीनीकरण के लिए नहीं देनी होगी किसी भी तरह की अतिरिक्त धनराशि।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 08:50 AM (IST)
GOOD NEWS: अब साल भर तक करा सकते हैं DL का नवीनीकरण, बढ़ा ग्रेस पीरयड Lucknow News
GOOD NEWS: अब साल भर तक करा सकते हैं DL का नवीनीकरण, बढ़ा ग्रेस पीरयड Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के नवीनीकरण में आ रही दिक्कतों को देखते हुए व्यवस्था में बदलाव किया है। अब आवेदक निर्धारित तिथि से सालभर के भीतर लाइसेंस का नवीनीकरण करा सकते हैं। इसके लिए किसी भी तरह की अतिरिक्त धनराशि नहीं देनी होगी। इसके बाद तारीख बीतने के बाद नवीनीकरण कराने पर प्रति वाहन के हिसाब से तीन सौ रुपया अतिरिक्त चार्ज लगेगा। एलएमवी वाहनों पर यह फीस छह सौ रुपये होगी। 

loksabha election banner

अब तक ड्राइविंग लाइसेंस की समयावधि बीतने के बाद लाइसेंस धारक को एक महीने का ग्रेस पीरियड दिया जाता था। इसी समयावधि में आवेदक को लाइसेंस का नवीनीकरण कराना होता था। अक्सर लोग नौकरी या फिर विभिन्न समस्याओं को लेकर एक माह में डीएल नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं करा पाते थे। तमाम लोगों के डीएल निरस्त हो जाते थे। इसे देखते हुए ही नवीनीकरण का समय बढ़ाकर एक साल किया गया है। 

क्‍या बोले जिम्‍मेदार 

अपर परिवहन आयुक्त विनय कुमार सिंह ने कहा कि नवीनीकरण को लेकर आ रही दिक्कतों को देखते हुए बड़ी राहत दी गई है। तय समय सीमा के बाद आवेदक को एक्ट की निर्धारित धनराशि के हिसाब से भुगतान करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.