Move to Jagran APP

UP: अब ITI में में होंगे सीधे प्रवेश, 12 तक करें ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ में आइटीआइ में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं करने वालों के लिए अच्छी खबर है। राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से सीधे प्रवेश की तैयारी शुरू हो गई है। 12 नवंबर पर परिषद की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 11:10 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 11:10 AM (IST)
UP: अब ITI में में होंगे सीधे प्रवेश, 12 तक करें ऑनलाइन आवेदन
लखनऊ समेत प्रदेश की 305 सरकारी आइटीआइ के 2939 निजी संस्थानों में प्रवेश के लिए एक साथ बनेगी प्रवेश सूची।

लखनऊ, जेएनएन। आइटीआइ में प्रवेश के लिए आप आवेदन नहीं कर सकें हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से सीधे प्रवेश की तैयारी शुरू हो गई है। 12 नवंबर पर परिषद की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं। राजकीय औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, बावजूद इसके अभी सीटें खाली हैं। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया 12 नवंबर तक चलेगी। हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी। दीपावली के बाद प्रवेश सूची जारी होगी। प्रवेश उपरांत सरकार की कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के अनुरूप पढ़ाई होगी। ब्लॉक और तहसील स्तर पर मेरिट सूची बनेगी और 25 फीसद आरक्षण से ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे।-अधिकारी जानकारी व आवेदन के लिए परिषद की वेबसाइट (scvtup.in) को देखा जा सकता है। पहले से आवेदन करने वालों का प्रवेश नहीं हुआ है तो वे भी अपग्रेड कर सकते हैं। नए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। पहले आवेदन कर चुके हैं उनका शुल्क नहीं लगेगा।

loksabha election banner

मांगा गया सीटों का ब्योरा

सभी सरकारी और निजी संस्थानों में रिक्त सीटों का पूरा ब्योरा मांगा गया है। इसी के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। संस्थावार जाकर अभ्यर्थी प्रवेश लेंगे। तीन चरणों में सूची जारी हो चुकी है। वही संस्थानों में पुराने छात्रों की पढ़ाई शुरू हो गई है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन के अनुरूप कक्षाएं चल रही हैं। शारीरिक दूरी का ख्याल रखा गया है।

आइटीआइ पर एक नजर

  • प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305
  • निजी आइटीआइ-2939
  • सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575
  • निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732
  • प्रशिक्षण की ट्रेड-67

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.