Move to Jagran APP

अब काउंसलर संवारेंगे पुलिसकर्मियों के बच्चों का भविष्‍य, पुलिस लाइन में कॅरियर काउंसिलिंग सेंटर तैयार Lucknow News

लखनऊ पुलिस लाइन में कॅरियर काउंसिलिंग सेंटर तैयार उद्घाटन का इंतजार। दर्जनभर कंप्यूटर लगाए गए सप्ताह में एक दिन बच्चों को मिलेगा मौका।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 08:10 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 10:31 PM (IST)
अब काउंसलर संवारेंगे पुलिसकर्मियों के बच्चों का भविष्‍य, पुलिस लाइन में कॅरियर काउंसिलिंग सेंटर तैयार Lucknow News
अब काउंसलर संवारेंगे पुलिसकर्मियों के बच्चों का भविष्‍य, पुलिस लाइन में कॅरियर काउंसिलिंग सेंटर तैयार Lucknow News

लखनऊ [शोभित मिश्र]। राजधानी के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें कॅरियर को लेकर माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। अब कॅरियर काउंसलर उनके पास आकर काउंसिलिंग करेंगे। इसके लिए पुलिस लाइन में 'कॅरियर काउंसिलिंग सेंटरÓ बनाया गया है। इसका जल्द उद्घाटन होना है। 

loksabha election banner

यहां पुलिस मॉडर्न स्कूलों, पीएसी, ट्रैफिक, पुलिस विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के बच्चों की काउंसिलिंग के लिए उत्कृष्ट काउंसलर मौजूद रहेंगे, जो उनके अंदर छिपी प्रतिभा को पहचान कर उसको निखारने में अहम रोल निभाएंगे।

सप्ताह में एक दिन होगी सभी विषयों की काउंसिलिंग

 काउंसिलिंग सेंटर में पुलिसकर्मियों के बच्चों की सप्ताहभर में एक दिन काउंसिलिंग की जाएगी। अगर कोई बच्चा आइपीएस या आइएएस बनना चाहता है तो उसकी काउंसिलिंग आइपीएस या आइएएस अधिकारी ही करेंगे। इसके अतिरिक्त अगर कोई बच्चा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होना चाहता है तो संबंधित विषयों के काउंसलर उनके सवालों के जवाब देने के लिए मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त जो बच्चे 12वीं के बाद अपने कॅरियर का चयन नहीं कर पा रहे, काउंसलर उन्हें सही दिशा दिखाएंगे। साथ ही बताएंगे कि कौन सी कोचिंग या कोर्स उन्हें कामयाबी दिला सकता है।

स्टडी टूर भी होंगे आयोजित 

काउंसिलिंग सेंटर से बच्चों के लिए स्टडी टूर का भी प्रबंध होगा। एनबीआरआइ, सीडीआरआइ, सीमैप, भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, केंद्रीय उपोष्ण एवं बागवानी संस्थान समेत अन्य संस्थानों में बच्चों को ले जाकर उनकी प्रतिभा को निखारा जाएगा।

जरूरतमंदों को लाइब्रेरी से मिलेंगी किताबें

जरूरतमंद बच्चों के लिए यहां लाइब्रेरी का भी प्रबंध किया जाएगा, जहां से बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं समेत पढऩे के लिए अन्य किताबें ले सकेंगे। लोग यहां अपनी किताबें उपहार स्वरूप दे भी सकेंगे। 

अपने लिए नहीं, लेकिन बच्चों के लिए समय निकालेंगे अफसर

साप्ताहिक अवकाश न मिल पाने के कारण पुलिसकर्मी बच्चों के लिए समय नहीं निकाल पाते थे। अब बच्चों की काउंसिलिंग के लिए पुलिस अफसर भी यहां मौजूद रहेंगे। बच्चों की काउंसिलिंग होने से पुलिसकर्मियों को उनके भविष्य के बारे में चिंता नहीं सताएगी, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का यहां पूरा प्रबंध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.