Move to Jagran APP

Lucknow University में अब प्रवेश परीक्षा से ही होंगे यूजी दाखिले, नौ मार्च से शुरू होगी आवेदन प्रक्र‍िया

Entrance Examination in Lucknow University वर्ष 2019-20 सत्र के दाखिले कोविड-19 की वजह से मेरिट के आधार पर किए गए थे लेकिन अब कोविड पर नियंत्रण हो रहा है। इसलिए तय किया गया है कि पहले की तरह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 07:16 AM (IST)
Lucknow University में अब प्रवेश परीक्षा से ही होंगे यूजी दाखिले, नौ मार्च से शुरू होगी आवेदन प्रक्र‍िया
पिछले साल कोविड-19 की वजह से अपनाई गई थी मेरिट की प्रक्रिया।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय नए सत्र में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। वर्ष 2019-20 सत्र के दाखिले कोविड-19 की वजह से मेरिट के आधार पर किए गए थे, लेकिन अब कोविड पर नियंत्रण हो रहा है। इसलिए तय किया गया है कि पहले की तरह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। लविवि में स्नातक की करीब 3800 और परास्नातक में 4,400 सीटें हैं। स्नातक में 2016 और परास्नातक में 2017 से प्रवेश परीक्षा से दाखिले लिए गए। जुलाई से शुरू हुए सत्र 2019-20 के समय कोरोना की वजह से लाकडाउन था। इसलिए नवंबर में स्नातक में प्रवेश परीक्षा की जगह मेरिट के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया अपनाई गई। अब स्थितियां सामन्य हो रही हैं। इसलिए फिर से प्रवेश परीक्षा ही आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

चार जिलों के कालेजों को भी जोडऩे की तैयारी

विश्वविद्यालय से सम्बद्ध अभी तक 174 कालेज थे। अब चार अन्य जिले बढऩे की वजह से इनकी संख्या बढ़कर 524 हो गई है। नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का नोटिफिकेशन इन कालेजों पर भी लागू होगा। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि पिछले साल की तर्ज पर कालेजों के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत प्रवेश प्रक्रिया में जुडऩे का विकल्प खुला रहेगा। हमारी कोशिश है कि विश्वविद्यालय से जुड़े चार अन्य जिलों के महाविद्यालय भी इसमें शामिल हों। लेकिन इसकी कोई बाध्यता नहीं होगी। विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार जो कालेज जुड़ेगा, उनकी सूची प्रवेश के समय वेबसाइट पर जारी होगी। काउंसिलिंग के समय अभ्यॢथयों को इनके नाम, कोर्सवार सीट का ब्योरा डिस्प्ले किए जाएगा, ताकि जिन्हेंं विश्वविद्यालय में प्रवेश न मिल पाए तो अपने इच्छा के अनुसार कालेज में प्रवेश ले सकें।

नौ मार्च से शुरू होंगे आवेदन, जल्द जारी होगा शेड्यूल

लविवि नौ मार्च से स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए शुक्रवार को आवेदन पत्र के प्रारूप पर कमेटी के सदस्यों ने विचार विमर्श किया। प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर का कहना है कि जल्द ही विस्तृत शेड्यूल जारी किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.