Move to Jagran APP

Indo-Nepal tension: नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने सीमा पर खोली पांच नई चौकी

लखीमपुर जिले से नेपाल के कैलाली जिले की 105 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है। नेपाली सशस्त्र पुलिस बल ने खड़ी की नई चुनौती।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 08:44 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 12:59 PM (IST)
Indo-Nepal tension: नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने सीमा पर खोली पांच नई चौकी
Indo-Nepal tension: नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने सीमा पर खोली पांच नई चौकी

लखीमपुर, जेएनएन। उप्र के लखीमपुर स्थित पलिया के सूड़ा और संपूर्णानगर के मिर्चिया में नेपाली नागरिकों के बढ़ते दबाव के बीच वहां की सशस्त्र पुलिस बल भी अब चुनौती खड़ी करने लगी है। नेपाली पुलिस बल ने कैलाली जिले से लगती भारत-नेपाल की सीमा में पांच बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) की स्थापना कर ली है।

loksabha election banner

उप्र के लखीमपुर जिले से नेपाल के कैलाली जिले की 105 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है। इसकी निगहबानी के लिए पहले से ही नेपाल सशस्त्र पुलिस बल की चार बीओपी थी। अब सीमा पर नेपाल के नौ आउट पोस्ट हो गए हैं। दैनिक जागरण ने दो दिन पहले अपनी रिपोर्ट में यह बताया था कि सूड़ा और मिर्चिया में नेपाली नागरिक कब्जा जमा रहे हैं।

39वीं वाहिनी के कमांडेंट की रिपोर्ट मिलने के बाद डीएम शैलेंद्र सिंह ने प्रमुख सचिव गृह के साथ ही कैलाली और कंचनपुरी के मुख्य जिलाधिकारी को पत्र भेजा था। उसी कड़ी में नेपाल की ओर से सीमा को विभाजित करने वाली मोहाना नदी के निकट 34वीं वाहिनी हेडक्वार्टर कैलाली को केंद्र से निर्देश मिला। जिसके बाद बॉर्डर आउट पोस्ट की स्थापना सीमा सुरक्षा को लेकर की गई है। बंगराकटान, जुगेड़ा, खोनपुर, हिकमतपुर व श्रीलंका टापू गांव में नए बीओपी बनाए गए हैं।

सीमा सुरक्षा का दिया हवाला

उद्घाटन अवसर पर मुख्यालय कैलाली सशस्त्र पुलिस बल के नायब महानिरीक्षक हरिशंकर बुढ़ा थोकी ने कहा कि मौजूदा समय को देखते हुए आत्मसुरक्षा, सीमा सुरक्षा व अपराध नियंत्रण के साथ अवैध घुसपैठ, चोरी, तस्करी को लेकर सशस्त्र पुलिस बल की चौकियां खोली जा रही हैं। वहीं कैलाली के उपनिरीक्षक कमल प्रसाद तिमिलसिना ने कहा कि चौकियों की स्थापना से सीमा सुरक्षा के साथ ही गांव के लोगों की भी सुरक्षा रहेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.