Move to Jagran APP

NEET Exam 2020: कोविड प्रोटोकॉल के बीच 88 प्रतिशत अभ्यर्थियों हुए शामिल, आसान सवालों ने दी राहत

NEET Exam 2020 कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र पर किए गए विशेष इंतेजाम। केंद्र के बाहर शारीरिक दूरी के मानक की जमकर उड़ी धज्जियां।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 12:35 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 08:29 PM (IST)
NEET Exam 2020: कोविड प्रोटोकॉल के बीच 88 प्रतिशत अभ्यर्थियों हुए शामिल, आसान सवालों ने दी राहत
NEET Exam 2020: कोविड प्रोटोकॉल के बीच 88 प्रतिशत अभ्यर्थियों हुए शामिल, आसान सवालों ने दी राहत

लखनऊ, जेएनएन। NEET 2020: देशभर के मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए रविवार को नेशनल इलिजिब्लिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) 2020 में परीक्षार्थियों की उपस्थिति अच्छी तादाद में रही। जिला प्रशासन की ओर से मुहैया जानकारी के मुताबिक, राजधानी में करीब 31,584 (87.7 प्रतिशत) परीक्षार्थी नीट में शामिल हुए। परीक्षा के लिए राजधानी में 70 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा में करीब 36 हजार का अभ्यर्थियों को शामिल होना था।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण से उपजे हालात को देखते हुए केंद्रों पर शनिवार देर रात से ही बैरीकेटिंग लगा दी गयी थी। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को सुबह 11 बजे से ही केंद्रों पर प्रवेश दिया जाने लगा था। प्रवेश के दौरान शारीरिक दूरी के मानक का सख्ती से पालन होता दिखा। 

यहां शारीरिक दूरी के मानक की उड़ी धज्जियां पारा स्थित अवध कोलिजिएट में कोरोना संक्रमण से बचाव के इंतजाम और मास्क के बगैर प्रवेश न करने के नियमों का पालन भले ही हो रहा था, लेकिन कतार लगने से शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम तार-तार हो गए। भीड़ को रोकने की विद्यालय प्रशासन की कोशिश पुलिस के आने के बाद पूरी हुई। हरदोई रोड पर केंद्र स्थित होने के बाहर वाहनों की कतार से जाम की स्थिति भी बनी रही। परीक्षा देने आई बालागंज की प्रज्ञा चौरसिया ने बताया कि महीनों से इंतजार के बाद परीक्षा देने का मौका आया है। मां दिव्यांग हैं, उनका सपना है कि डॉक्टर बन जाऊं।  

सरोजनीनगर के दरोगा खेड़ा स्थित अवध कॉलेज में देर से पहुंचे कुछ परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। इनमें से ही एक सोनाली सिंह को गेट पर ही रोक लिया गया। सोनाली ने बताया कुछ जगह जाम लगा होने के कारण देर हो गई लेकिन गेट पर लगे कर्मचारियों ने तय समय से देर से आने के कारण अंदर नहीं जाने दिया। जिससे सोनाली ने नाराज होकर प्रवेश पत्र फाड़ कर फेंक दिया। देर से पहुंचे परीक्षार्थी सौरभ सिंह को भी देर से आने के कारण परीक्षा में शामिल न होने दिया गया। इसपर खुद को दारोगा पुत्र होने की रौब गांठते हुए स्कूल के कर्मचारी से भिड़ गया। पुलिस की फटकार के बाद सौरभ वहां से चला गया। 

आसान सवालों ने अभ्यर्थियों को दी राहत 

लखनऊ: नीट 2020 में शामिल अभ्यर्थियों के मुताबिक प्रश्रपत्र काफी आसान रहा। सेक्टर आइ स्थित एलपीएस केंद्र से परीक्षा देकर निकले छात्र आकाश ने बताया कि केमिस्ट्री में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों से जुड़े सवाल पूछे गए थे। यह मेरा पहला प्रयास था, मगर यह कह सकता हूं की पेपर आसान रहा। आकाश के मुताबिक एनसीआरटी पढ़ कर आए अभ्यर्थियों के लिए प्रश्न पत्र आसान रहा होगा।

छात्रा वैभवी के मुताबिक, रीजनिंग के सवाल थोड़ा कठिन है पेपर में न्यूमेरिकल आधारित अधिक सवाल थे। बायो की तुलना में फिजिक्स और केमिस्ट्री कठिन सवाल थे। श्रद्धा यादव ने बताया कि एनसीआरटी से तैयारी करके आने वाले अभ्यर्थी आसानी से सवालों के जवाब दिए होंगे। उन्होंने बताया कि पेपर में कांसेप्ट बेस सवाल अधिक पूछे गए थे। स्वप्निल त्रिपाठी ने बताया कि रीजनिंग से जुड़े सवालों को हल करने में अधिक समय लगा, इस कारण टाइम मैनेजमेंट में काफी परेशानी  हुई।

जब बुलानी पड़ी पुलिस 

गोमती नगर स्थित केंद्रीय विद्यालय में रविवार सुबह 11 बजे से ही जाम लग गया। इसक कारण पत्रकारपुरम तक कारों की लंबी कतार लग गई। स्थानीय लोगों की ओर से पुलिस को बुलाने के बाद जाम खुला। अभ्यर्थियों का तापमान देखने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा था। 

नहीं मिला प्रवेश, बताया आप लेट हो गए 

मलिहाबाद स्थित एमपीवी पब्लिक स्कूल कसमण्डी कला केंद्र पर दो बजे से परीक्षा का आयोजन था। जानकारों की मानें तो केंद्र पर 1:20 तक प्रवेश लिया गया। इसके बाद करीब 1:35 पर आधा दर्जन से अधिक अभ्यर्थी पहुंचे। इन अभ्यर्थियों को केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया गया उन्हें बताया गया। आप लेट हो गए। कालेज के प्रधानाचार्य सतेन्द्र शुक्ल ने बताया की केंद्र पर नौ सौ छात्रों का सेंटर था, जिसमे कुल 105 छात्र अनुपस्थित रहे और 6 परीक्षार्थी लगभग आधा घंटा विलंब से सेंटर पर पहुँचे थे। जिनकी एंट्री नही ली गई। उपजिलाधिकारी मलिहाबाद अजय कुमार राय ने बताया कि शासन द्वारा जारी आदेश के अनुरूप परीक्षा केंद्र पर कुछ परीक्षार्थी काफी लेट पहुँचे। जिनको परीक्षा में सम्मिलित नही किया गया।

डीएम ने किया परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण 

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए बनाए गए केंद्र पर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने औचक निरीक्षण कर व्यवस्था का हाल जाना। अभिषेक प्रकाश सबसे पहले भारतीय विधा भवन पब्लिक स्कूल, गोमतीनगर पहुंचे। वहां उन्होंने परीक्षा कक्ष, पर्यवेक्षकों की व्यवस्था के साथ सीसीटीवी के माध्यम से हर क्लासरूम की मॉनिटरिंग को देखा। उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। केंद्रों पर शारीरिक दूरी बनाकर रखें। निरीक्षण में उन्हें प्रत्येक परीक्षा कक्ष में उसकी क्षमता से कम परीक्षार्थी बैठे पाए गए, ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी केंद्र व्यवस्थापकों को पूर्व में ही निर्देश दे दिए गए थे कि सभी विद्यार्थियों में कम से कम दो गज की दूरी रहे और परीक्षा देने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य रहे।

नीट 2020 का पैटर्न

  • कुल प्रश्नों की संख्या-180
  • कुल अंकों का प्रश्नपत्र : 720
  • सभी प्रश्न: 4 अंक के होंगे।
  • फ़िजिक्स से सवालों की संख्या:45
  • केमेस्ट्री से सवालों की संख्या:45
  • बायो से सवालों की संख्या:90

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.