Move to Jagran APP

राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, उत्तर प्रदेश में वोटर्स को जागरूक करने के लिए आयोजित होंगे कार्यक्रम

भारत निर्वाचन आयोग ने एक मजबूत लोकतंत्र और इसमें सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 25 जनवरी 2022 को 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्देश दिया है। पूरे उत्तर प्रदेश में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के संदर्भ में मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 01:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 01:34 AM (IST)
राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, उत्तर प्रदेश में वोटर्स को जागरूक करने के लिए आयोजित होंगे कार्यक्रम
यूपी में कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

लखनऊ, जेएनएन। भारत निर्वाचन आयोग ने एक मजबूत लोकतंत्र और इसमें सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 25 जनवरी, 2022 को 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्देश दिया है। आयोग के अनुसार 25 जनवरी के दिन नेशनल वोटर्स डे को संपूर्ण देश में ‘चुनाव को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना’ विषय की मूल भावना को लेकर मनाया जाएगा। मतदाताओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान हेतु अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी जाएगी।

loksabha election banner

इसी क्रम में पूरे प्रदेश में उत्तर प्रदेश विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के संदर्भ में मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिससे कि मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता आए और सबकी भागीदारी से हमारे देश में लोकतंत्र को मजबूती मिले। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रदेश स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन पूर्वाह्न 11ः30 बजे से अपराह्न 12ः30 बजे तक इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में किया जाएगा, जिसमें राज्यपाल महोदया आनन्दीबेन पटेल मुख्य अतिथि होंगी। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण लिंक https://youtu.be/EbQWKSNN1iI के माध्यम से ऑनलाइन पूरे प्रदेश में किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के उद्देश्य के अनुरूप 25 जनवरी को संपूर्ण प्रदेश में आयोग द्वारा निर्धारित थीम पर कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सभी मंडलायुक्तों, जिला निर्वाचन अधिकारियों/जिलाधिकारियों को जहां तक संभव हो सके, ऑनलाइन मोड पर इस उत्सव को मनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों के साथ वयोवृद्ध, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर तथा महिलाओं एवं नवयुवकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस दिन प्रदेश भर में स्कूल/कॉलेजों में छात्र/छात्राओं के बीच निबंध प्रतियोगिता और वाद-विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस संबंधी कार्यक्रम एवं क्रिएटिव को अधिक से अधिक सोशल मीडिया हैंडल्स/वेबसाइट्स में #NVD2022 का प्रयोग करते हुए अपलोड करने की अपील की है। आयोग ने निर्देश दिए हैं कि इस दिन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टल बैलट, मतदेय स्थलों पर उपलब्ध सुविधाएं, ईवीएम, वीवीपैट, वोटर हेल्पलाइन एप तथा एथिकल वोटिंग की जानकारी से संबंधित फिल्म/प्रदर्शनी को दिखाया जाए तथा प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर बीएलओ द्वारा नए मतदाताओं को वोटर कार्ड उपलब्ध कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.