Move to Jagran APP

नगर निगम ने रात में भी शुरू की सफाई

लखनऊ मुख्य मार्गों और बाजारों में रात में होने वाली गंदगी को रात्रि में ही साफ किया जाएगा जिससे बाजार में सुबह सफाई दिखे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 01:07 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 01:07 AM (IST)
नगर निगम ने रात में भी शुरू की सफाई
नगर निगम ने रात में भी शुरू की सफाई

लखनऊ : मुख्य मार्गों और बाजारों में रात में होने वाली गंदगी को रात्रि में ही साफ किया जाएगा, जिससे सुबह बाजारों और सड़कों पर सफाई दिखाई दे। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि शाम के बाद मुख्य मार्गों व बाजारों में गंदगी हो जाती थी और उसकी सफाई दूसरे दिन सुबह हो पाती थी। इसलिए नगर निगम ने शुक्रवार से शहर के कई इलाके में रात्रि सफाई व्यवस्था चालू की है। अधिकारियों को भी यह निर्देश दिया गया है कि वे रात में सफाई की निगरानी करें।

loksabha election banner

हजरतगंज, अमीनाबाद, निशातगंज, शाहमीना रोड, विकासनगर, इंजीनियरिग कालेज चौराहा, गोमतीनगर में मिठाई वाला चौराहा, सहारा मार्केट, पत्रकारपुरम, मलिक टिम्बर, हुसड़िया चौराहा, चिनहट बाजार, तखवा चौराहे से चिनहट तिराहे तक के अलावा टेढ़ी पुलिया, मुंशी पुलिया, एयरपोर्ट रोड, चौक चौराहा और घंटाघर के पास रात में सफाई चालू कराई गई है। इसी तरह जोन आठ में सुभानी खेड़ा से शनि मंदिर तक दायीं पटरी और बायीं पटरी, फीनिक्स मॉल से कुष्ठ रोग आश्रम चौराहा, बंगला बाजार से पुलिस चौकी होते हुए आशियाना चौराहा तक, उतरेटिया पुल से पीजीआइ तक, तेलीबाग चौराहे से आरनेट बैंक्वेट सेक्टर छह वृंदावन कालोनी तक की रात में सफाई होगी। आगे अन्य मुख्य सड़कों और बाजारों को भी इस अभियान में शामिल किया जाएगा। नाले में सीवर बहाने पर मुकदमा दर्ज मनमाने तरीके से नगर निगम सीमा में कूड़ा फेंकने और सीवर को बहाने के आरोप में नगर निगम ने रायबरेली रोड पर रमाबाई वीवीआइपी गेस्ट हाउस के पास ओमेक्स सिटी सोसायटी के खिलाफ आइपीसी की धारा 269,278,283 और 353 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। इससे पहले भी कूड़ा नगर निगम क्षेत्र में डालने का मुकदमा दर्ज कराया गया था।

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने सोसायटी वाले कूड़े नगर निगम क्षेत्र में फेंकने के साथ ही सीवर को भी नगर निगम के नाले में बहा रहे है, जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है। नगर निगम अधिनियम और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के तहत यह मुकदमा दर्ज कराया गया है। अगर कोई अन्य भी नाले व नालियों में सीवर बहाएगा तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। बेहतर होगी अर्जुनगंज की सड़क वीआइपी के आगमन से अब अर्जुनगंज की सड़क महत्वपूर्ण हो गई है। नगर निगम पीपीपी मॉडल पर यहां सड़क का सुधार करने के साथ ही वहां बेहतर इंतजाम करेगा। कंपनी को नगर निगम सड़क के दोनों तरफ विज्ञापन का प्रचार करने की अनुमति देगा।

आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि कंपनी का प्रस्ताव आया है, जिसका परीक्षण उपरांत ही कोई निर्णय लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.