Move to Jagran APP

लखनऊ की कालांकाकर कालोनी में नगर निगम ने नाले पर बने गोदाम और अवैध निर्माण को ढहाया

नगर निगम लखनऊ की प्रवर्तन टीम ने सुबह पहुंचकर नाले के ऊपर बने गोदाम के साथ ही कई अवैध निर्माणों को जमींदोज कर दिया। भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में हुई कार्रवाई में नगर निगम की प्रवर्तन टीम में शामिल पूर्व सैन्य अधिकारी व जवान भी शामिल थे।

By Rafiya NazEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 03:35 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 03:35 PM (IST)
लखनऊ की कालांकाकर कालोनी में नगर निगम ने नाले पर बने गोदाम और अवैध निर्माण को ढहाया
लखनऊ की न्यू हैदराबाद की कालांकाकर कालोनी में नगर निगम ने की कार्रवाई।

लखनऊ, जेएनएन। नाले पर अवैध तरह से काबिज लोगों की अराजकता से असुरक्षित सा महसूस कर रहे न्यू हैदराबाद की कालांकाकर कालोनी के निवासियों के लिए सोमवार का दिन कुछ राहत भरा दिखा। नगर निगम की प्रवर्तन टीम ने सुबह पहुंचकर नाले के ऊपर बने गोदाम के साथ ही कई अवैध निर्माणों को जमींदोज कर दिया। भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में हुई कार्रवाई में नगर निगम की प्रवर्तन टीम में शामिल पूर्व सैन्य अधिकारी व जवान भी शामिल थे।

loksabha election banner

नगर निगम के जोनल अधिकारी चार सुजीत श्रीवास्तव, नगर अभियंता सुरेश मिश्र जेसीबी और प्रवर्तन टीम के साथ पहुंचे। टीम ने वहां बनी दीवारों को तोडऩे के साथ ही गोदाम को भी ढहा दिया। करीब दो घंटा चली काररवाई के दौरान यहां अवैध कब्जेदारों में दहशत दिखाई दी। करीब 121 लोगों ने यहां अवैध तरह से निर्माण करा रखा था। यहां के निवासी भवन कर जमा कर रहे थे और बिजली का कनेक्शन भी था। नगर निगम और बिजली विभाग की मिलीभगत से यहां के निवासी इन अभिलेखों के जरिए खुद को वैध बताने में लगे थे।

दरअसल कॉलोनी के निवासी कई सालों से नाले के ऊपर अवैध तरह से निर्माण कराकर रह रहे लोगों को हटाने की मांग कर रहे हैं। यहां के कई निवासी मकान बेंचकर चले गए हैं तो अधिकांश ने घर के पास मकान बेचने की सूचना लगा रखी थी। कुछ दिन पूर्व यहां एक धार्मिक स्थल को लेकर विवाद गहरा गया था। तमाम लोग एकत्र हो गए थे। इसके बाद कॉलोनी के निवासी भी सक्रिय हो गए और अवैध निर्माण तोडऩे की मांग करने लगे थे।यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल ने भी नाले पर कब्जा कर रखा था, जिसे भी नगर निगम ने नोटिस जारी करने के साथ ही कई लाख का क्षतिपूर्ति शुल्क जमा करने को कहा है।

अवैध कब्जेदार और कॉलोनी के निवासी रविवार को महापौर से भी मिलने गए थे। कॉलोनी के निवासियों का कहना था कि कॉलोनी के पीछे नाला नंबर पांच पर अवैध तरह से रह रहे लोग अराजकता कर रहे हैं और सभी को असुरक्षित माहौल में रहना पड़ रहा है। नाले की सफाई नही हो पाती है कॉलोनी की सड़क पर अवैध रूप से दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन खड़े किए जाते है। जहां शाम बाद से खुले में शराब पी जाती है। जाने वाले व्यक्तियों से अभ्रता, मारपीट और गाली गलौच की जाती है, और उन लोगों की गाडिय़ों के शीशे भी तोड़ दिए जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.