Move to Jagran APP

हजरतगंज से जुड़ी 19 संपत्तियों में खंगाला जा रहा मुख्तार का कनेक्‍शन

हजरतगंज रामतीर्थ वार्ड में 12 और राम मोहन राय वार्ड डालीबाग में बने दो अपार्टमेंट की जमीन को शत्रु संपत्ति बताया जा रहा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 09:17 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 09:17 AM (IST)
हजरतगंज से जुड़ी 19 संपत्तियों में खंगाला जा रहा मुख्तार का कनेक्‍शन
हजरतगंज से जुड़ी 19 संपत्तियों में खंगाला जा रहा मुख्तार का कनेक्‍शन

लखनऊ, (अजय श्रीवास्तव)। माफिया की बेनामी संपत्तियों की जांच में जुटे अफसरों ने मुख्तार अंसारी के परिवारजनों को रडार पर लिया है। हजरतगंज व उससे जुड़े इलाकों की 19 संपत्तियों में अब मुख्तार को खंगाला जा रहा है। इसमें बारह संपत्तियां हजरतगंज-रामतीर्थ वार्ड और नौ संपत्तियां राजा राममोहन राय वार्ड में हैं।

loksabha election banner

संपत्तियों के अभिलेख की जांच के लिए जिला प्रशासन के अफसरों ने सदर तहसील की टीम को लगाया है, जो पुराने अभिलेखों के सहारे यह पता कर रही है कि जिस जमीन पर अपार्टमेंट व अन्य निर्माण कराया गया था, वह हकीकत में किसके नाम दर्ज है। इसमें डालीबाग के पास बने दो अपार्टमेंट की अधिक निगरानी की जा रही है। जांच में यह तथ्य सामने आया है कि जिस वसीम अहमद की जमीन पर अपार्टमेंट का निर्माण कराया गया है, वह पाकिस्तान चला गया था और नियमों के तहत संपत्ति को शत्रु संपत्ति घोषित हो जाना चाहिए था।

अब तहसील की टीम पुराने अभिलेख के सहारे जमीन की हकीकत को पता करने में जुटी है। मामले को इतना गोपनीय रखा गया है कि कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। यही कारण है कि इन संपत्ति का नाम दर्ज करने से जुड़े अभिलेखों की पड़ताल भी नगर निगम के अधिकारियों ने एक बंद कमरे में की थी। हजरतगंज में अंसारी नाम से जितनी भी संपत्तियां दर्ज थीं, उन सबकी फाइल निकाली जा रही है। यह देखा जा रहा है कि संपत्ति का नाम जिनके नाम दर्ज है, उसमें पति व पिता के रूप में दर्ज है।

डालीबाग के पास दो अपार्टमेंट से जुड़े नामांतरण की पत्रावली को निकाला गया है। नगर निगम के एक अधिकारी ने यह पुष्टि की है कि करीब दो पत्रावलियों में मुख्तार अंसारी के कनेक्शन को देखा जा रहा है। एलडीए को तैयार रहने का निर्देश जिला प्रशासन ने एलडीए को तैयार रहने को कहा है। अगर इन संपत्तियों में कुछ भी गड़बड़ पाया गया तो उस पर बुलडोजर चलना तय है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.