Move to Jagran APP

सांसदों ने उठाए रेलवे की बदहाली के मुद्दे

जागरण संवाददाता, लखनऊ : पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले जिलों के सांसदों के

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 10:51 PM (IST)
सांसदों ने उठाए रेलवे की बदहाली के मुद्दे

जागरण संवाददाता, लखनऊ : पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले जिलों के सांसदों के साथ पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव अग्रवाल और डीआरएम विजय लक्ष्मी कौशिक ने बैठक की। इसमें सांसदों और उनके प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्रों में रेलवे का नेटवर्क और सुविधाएं बढ़ाने की मांग की।

loksabha election banner

मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर ने इटौंजा से मलिहाबाद के बीच प्रस्तावित रेलवे लाइन का निर्माण जल्द करने, इटौंजा स्टेशन को जंक्शन का दर्जा देने और रेलवे की खाली पड़ी भूमि को वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए लीज पर आवंटित करने का सुझाव दिया। इसी तरह खीरी से सांसद अजय मिश्र ने ऐशबाग-पीलीभीत व मैलानी-बहराइच रेलखंड पर हो रहे अमान परिवर्तन के काम में तेजी लाने की बात कही। उन्होंने स्टेशनों पर पेयजल की गुणवत्ता सुधारने व दुधवा रेलवे स्टेशन पर डॉरमेट्री बनाने की मांग की। संतकबीरनगर के सांसद शरद त्रिपाठी ने मगहर स्टेशन पर लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी का ठहराव व खलीलाबाद से श्रावस्ती तक नई रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव दिया। सीतापुर के सांसद राजेश वर्मा ने सीतापुर के रास्ते ऐशबाग से नई दिल्ली तक नई ट्रेनें चलाने, बहराइच-सीतापुर के बीच पैसेंजर ट्रेनों के संचालन की मांग की। बालामऊ-कानपुर पैसेंजर को सीतापुर स्टेशन तक विस्तार देने का सुझाव दिया। बहराइच की सांसद साध्वी सावित्री बाई फुले ने गोंडा-बहराइच खंड के अमान परिवर्तन को जल्द पूरा करने, रायबोझा हाल्ट व ककरहा स्टेशन पर ट्रेनों का अधिक ठहराव देने का सुझाव दिया।

डुमरियागंज सांसद जगदम्बिका पाल ने पर्यटन की दृष्टि से बौद्ध परिपथ का विकास करने, बढ़नी-काठमांडू रेल लाइन, बढ़नी स्थित वाशिंग पिट का निर्माण और सुबह लखनऊ से गोरखपुर वाया बढ़नी एक ट्रेन चलाने की बात कही। राज्यसभा सदस्य रविप्रकाश वर्मा ने ऐशबाग-सीतापुर-मैलानी रेलखंड पर अमान परिवर्तन शीघ्र करने, लखीमपुर स्टेशन के प्रवेश द्वार का सुंदरीकरण की मांग की। धौरहा से सांसद रेखा अरुण वर्मा ने ट्रेनों में चिकित्सा सुविधा दिलाने, स्टेशनों पर लगेज ट्रॉली का प्रावधान करने, कुलियों की ओवरचार्जिग और ट्रेनों में चोरी की घटनाओं को रोकने की बात कही। श्रावस्ती से सांसद ददन मिश्र के प्रतिनिधि दिवाकर शुक्ल ने झारखंडी स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस के ठहराव, गोंडा-वाराणसी इंटरसिटी को बलरामपुर से चलाने की मांग की। राज्यसभा सदस्य किरनमय नंदा के प्रतिनिधि काशी नाथ राठौर ने ट्रेनों व स्टेशनों पर उपलब्ध खानपान की गुणवत्ता बेहतर करने और ट्रेनों के शौचालय की स्वच्छता को बेहतर करने की मांग की। बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी के प्रतिनिधि पंकज श्रीवास्तव ने मुंडेरवां स्टेशन पर प्रस्तावित ओवरब्रिज के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने और बस्ती स्टेशन पर स्वचालित सीढि़यां लगाने का प्रस्ताव दिया। इसी तरह राज्यसभा सदस्य संजय सेठ के प्रतिनिधि ब्रजेश सेठ ने लखनऊ-पुणे सुपरफास्ट ट्रेन के फेरे बढ़ाने और लखनऊ जंक्शन से काठगोदाम तक शताब्दी एक्सप्रेस चलाने की मांग की। राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया के प्रतिनिधि विनोद कुमार सिंह ने बाराबंकी स्टेशन पर शेड की लंबाई बढ़ाने की मांग की। राज्यसभा सदस्य आलोक तिवारी के प्रतिनिधि फरीद एजाज अंसारी ने नौगढ़ स्टेशन का नाम बदलकर सिद्धार्थनगर किए जाने का सुझाव दिया। गोंडा से सांसद कीर्तिवर्धन सिंह के प्रतिनिधि कमलेश पांडेय ने गोंडा-लखनऊ के बीच मेमू ट्रेन चलाने, मनकापुर स्टेशन पर गोरखधाम एक्सप्रेस और काठगोदाम एक्सप्रेस का ठहराव देने, कैसरगंज से सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह के प्रतिनिधि प्रतीक भूषण, महाराजगंज सांसद पंकज चौधरी के प्रतिनिधि अजय कुमार दुबे, बाराबंकी सांसद प्रियंका सिंह रावत के प्रतिनिधि राजेश वर्मा ने रेलवे के विकास व जनसमस्याओं के निराकरण की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.