Move to Jagran APP

भीषण गर्मी में घंटों के हिसाब से लेट हो रही ट्रेनें, यात्री परेशान

लंबी दूरी वाली हर रोज की तरह गुरुवार को भी देरी से आयीं। कई ट्रेनों में एसी फेल होने की घटनाओं के बाद ठीक करने वाली टीम की लापरवाही हंगामा होने का कारण बनी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 11:28 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 11:08 PM (IST)
भीषण गर्मी में घंटों के हिसाब से लेट हो रही ट्रेनें, यात्री परेशान
भीषण गर्मी में घंटों के हिसाब से लेट हो रही ट्रेनें, यात्री परेशान

लखनऊ (जेएनएन)। लंबी दूरी वाली ट्रेनों के देर से आने से यात्री परेशान हैं। हर रोज की तरह गुरुवार को भी कई ट्रेनें देरी से आयीं। कई ट्रेनों में एसी फेल होने की घटनाओं के बाद ठीक करने वाली टीम की लापरवाही हंगामा होने का कारण बनी। लेटलतीफी सुधरने की कोई उम्मीद ही नही दिखती। यात्रियों की मानें तो सुविधा की बात तो दूर असुविधाएं दिनों दिन बढ़ती जा रहीं हैं। ट्रेनें कहीं भी बिना किसी कारण रोक दी जाती हैं। आश्चर्य तो तब होता है जब किसी यात्री के द्वारा ट्रेन खड़ी होने का ध्यान दिलाया जाता है तो उसे चला भी दिया जाता है। शिकायत करने पर सक्षम अधिकारी बसों से चलने तक की सलाह देते हैं। यदि आज लखनऊ स्टेशन पर लेट होने वाली ट्रेनों की ही बात करें तो सही समय पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या नगण्य रहेगी। हालात यह कि केवल कानपुर और लखनऊ के बीच की  73 किमी की दूरी में ज्यादातर ट्रेनें घंटों के हिसाब से लेट हो जाती है। 

loksabha election banner

 देर से आई कई ट्रेनें 

  • 12524 न्यू जलपाईगुड़ी एक्सपेेस 22
  • 15708 आम्रपाली एक्सप्रेस 6:30
  • 14673 शहीद एक्सप्रेस 10 
  • 14116 हरिद्वार एक्सप्रेस 9:30
  • 11015 कुशीनगर एक्सप्रेस 4:15
  • 14866 मरुधर एक्सप्रेस 4:30
  • 15005 गोरखपुर-देहरादून  छह 
  • 14018 सद्भावना एक्सप्रेस पांच
  • 22411 नाहरलगुन-नई दिल्ली 6:15
  • 14512 नौचंदी एक्सप्रेस 7:15
  • 5909 अवध-आसाम चार
  • 19313 इंदौर-राजेन्द्र नगर तीन
  • 13240 कोटा-पटना एक्सप्रेस 7
  • 4650 सरयू-यमुना एक्सप्रेस 7
  • 12328 उपासना एक्सप्रेस 6:30
  • 24369 त्रिवेणी एक्सप्रेस 3:15
  • 13414 फरक्का एक्सप्रेस 3:15 
  • 12212 मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस चार 

चंपारण हमसफर निरस्त

रेलवे ने अधिक देरी से चल रही चंपारण हमसफर गुरुवार को भी निरस्त कर दिया। वहीं दूरी से चल रही 64203 लखनऊ कानपुर मेमू और ट्रेन 64210 लखनऊ कानपुर मेमू गुरुवार को भी निरस्त रही। इस कारण लखनऊ बाराबंकी के बीच चलने वाली मेमू 64202 और 64232 मेमू भी गुरुवार को निरस्त रही। 

राजधानी एक्सप्रेस का एसी फेल

इस गर्मी एसी फेल होने की घटनाएं लगातार कई ट्रेनों में मिल रही हैं। गुरुवार को चारबाग स्टेशन पर नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही राजधानी एक्सप्रेस की एसी थर्ड बोगी बी-3 का एसी फेल हो गया। यात्रियों ने कई बार चेन खींचकर ट्रेन रोकी। ऐसे में रेलवे को दूसरी बोगी लगाकर ट्रेन को आगे रवाना करना पड़ा। करीब दो घंटे तक हंगामे के बाद रेलवे ने इसकी बोगी को बदला गया।

ब्रह्मपुत्र में एसी फेल होने पर हंगामा

दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही 4056 ब्रह्मपुत्र मेल के बी-2 कोच का एसी खराब होने से नाराज यात्रियों ने गुरुवार को स्टेशन पर हंगामा किया। यात्री रेल प्रशासन विरोधी नारेबाजी भी कर रहे थे। स्टेशन प्रशासन ने गड़बड़ी दुरुस्त कराने के बजाए ट्रेन को निर्धारित ठहराव के बाद रवाना करने की कोशिश की जिसे आक्रोशित यात्रियों ने कई बार चेन पुलिंग कर विफल कर दिया। स्टेशन मास्टर के समझाने बुझाने के बाद यात्री शांत हुए तो ट्रेन डेढ़ घंटे विलंब से रवाना की जा सकी।बुजुर्ग भी काफी परेशान हो रहे हैं। यात्रियों ने चेतावनी दी कि जब तक एसी काम नहीं करेगा, ट्रेन आगे नहीं जाएगी। हालांकि स्टेशन मास्टर ने आगे एसी ठीक कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद यात्री शांत हुए और ट्रेन में सवार हो गए।

आग से बची इंटरसिटी एक्सप्रेस

महोबा के कुलपहाड़ रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक के किनारे पेड़ में आग लग गई। तेज आंधी की वजह से आग विकराल हो गई। ट्रैक पर आग की लपटें देख इंटरसिटी एक्सप्रेस को लोको पायलट ने आउटर पर रोक दिया। इससे बड़ी घटना होने से बच गई। उधर सूचना के दो घंटे बाद पहुंची दमकल टीम ने आग बुझाई तब करीब तीन घंटे बाद ट्रैक सुचारू रूप से चालू हो सका। गुरुवार शाम करीब सात बजे कुलपहाड़ रेलवे स्टेशन से करीब एक किमी. दूर रेलवे ट्रैक के पास एक पेड़ में आग लग गई। आग धीरे-धीरे सुलगने की वजह से उसे गंभीरता से नहीं लिया गया तभी करीब साढ़े सात बजे तेज आंधी आने से आग भड़क गई और आसपास जंगल तथा झाडिय़ों में लग गई। यहां तक की ट्रैक तक आग फैल गई तभी उदयपुर से खजुराहो की ओर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस (19666) कुलपहाड़ स्टेशन पर रुकने के बाद आगे बढ़ी। गेट नंबर 416 के पास लोको पायलट को ट्रैक पर भीषण आग दिखी। उसने ट्रेन काफी पहले ही रोक दी। इसके बाद कुलपहाड़ स्टेशन मास्टर एमएस मीना तथा कंट्रोलरूम झांसी तथा महोबा रेलवे स्टेशन को सूचना दी। इसके बाद दमकल टीम को सूचित किया गया। ट्रेन से कुछ दूरी पर आग के शोले देख यात्रियों में चीख-पुकार मची रही।

फंसी रहीं कई ट्रेनें 

ट्रैक के पास आग लगी होने से महोबा रेलवे स्टेशन पर मानिकपुर से उदयपुर जाने वाली संपर्कक्रांति एक्सप्रेस रोक दी गई। इधर कुलपहाड़ रेलवे स्टेशन पर बांदा से झांसी जाने वाली पैसेंजर को भी रोक दिया गया। करीब तीन घंटे बाद सबसे पहले संपर्कक्रांति को निकाला गया। इसके साथ ही ट्रैक चालू हो गया। कुलपहाड़ स्टेशन मास्टर ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जाएगी। फिलहाल दमकल टीम ने आग पर काबू पा लिया और ट्रैक चालू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.