Move to Jagran APP

लाइसेंस लेकर गायब हो गए 146 साहूकार, सरकारी कार्यालयों तक फैला जाल Lucknow News

लखनऊ में 145 पंजीकृत सूदखोरों का अता-पता नहीं। कई सालों से नहीं दिया हिसाब-किताब नहीं कराया रिन्यूवल।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 12:59 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 12:59 PM (IST)
लाइसेंस लेकर गायब हो गए 146 साहूकार, सरकारी कार्यालयों तक फैला जाल Lucknow News
लाइसेंस लेकर गायब हो गए 146 साहूकार, सरकारी कार्यालयों तक फैला जाल Lucknow News

लखनऊ [राजीव बाजपेयी]। एक के बाद एक सूदखोरों की प्रताडऩा के दर्दनाक किस्से सामने आ रहे हैं, लेकिन पुलिस-प्रशासन उन पर कार्रवाई करने में लाचार नजर आ रहा है। प्रशासन के पास अधिकांश साहूकारों के बारे में जानकारी ही नहीं है, जो सालों से लाइसेंस लेकर गायब हो गए हैं। यानी कानूनी चोला पहनकर साहूकार अब चोरी-छिपे सूदखोरी पर उतर आए हैं। 

loksabha election banner

साहूकारी की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। सरकार ने इसे कानूनी जामा तो पहनाया, लेकिन निगरानी तंत्र की कमजोरी के चलते यही साहूकार अब सूदखोर बनकर आम लोगों की रोटी ही नहीं जान पर भी डाका डाल रहे हैं। गोसाईगंज और बीते दिनों विकास नगर व चिनहट सहित कई दूसरे इलाकों में जिस तरहतीन रूपये कर्ज के बदले 13 वसूले जा रहे हैं, वह अमानवीय है। पुलिस की मिलीभगत से राजधानी में सूदखोरों का आतंक है। 

प्रशासन ने 195 लाइसेंस जारी किए 

राजधानी में करीब 200 साहूकारी लाइसेंस जारी किए गए हैं। यानी इतने लोग प्रशासन द्वारा निर्धारित ब्याज दर पर पैसा बांट सकते हैं। साहूकारों को प्रत्येक दो-तीन वर्ष में अपना पूरा लेखा-जोखा प्रशासन को दिखाना पड़ता है, लेकिन 145 साहूकारी लाइसेंस लेने वाले पिछले कई सालों से झांकने तक नहीं आए हैं। इसका मतलब है कि उनकी साहूकारी कहां चल रही है प्रशासन को भी पता नहीं है। 11 साहूकारों ने अपने लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के लिए दिया है, जिस पर संबंधित थानों से रिपोर्ट मांगी गई है। 

मुहल्लों से लेकर सरकारी कार्यालयों में फैला जाल

सूदखोरों का जाल गली-मुहल्लों में ही नहीं सरकारी कार्यालयों के परिसरों में बुरी तरह फैला है। रेलवे और रोडवेज दो कार्यालय तो इसके लिए कुख्यात हैं। रेलवे के तमाम कार्यालयों में सूदखोरों का आतंक इस कदर है कि तमाम कर्मचारियों की पासबुक और चेक इनके पास रहती है और महीने के आखिरी में बैंक जाकर रुपये निकाल लेते हैं। 

होगी कानूनी कार्रवाई 

एडीएम प्रशासन श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया कि जिन लोगों ने रिन्यूवल नहीं कराया है उनके लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे। जो भी गलत तरीके से लोगों को परेशान करता पाया जाएगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.