Move to Jagran APP

COVID-19 Warriors: लखनऊ के सब-इंस्पेक्टर और निजी डॉक्टरों की पहल, हेल्पलाइन नंबर से COVID मरीजों को मिल रहा फ्री मेडिकल साल्यूशन

लखनऊ के सब-इंस्पेक्टरका मानवीय चेहरा सामने आया है। इस संकट की घड़ी में एक दूसरे का सहारा बनें इसी उद्देश्य से सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा निजी डॉक्टरों के सहयोग से एक दूजे के लिए स्ट्रेस सॉल्यूशन्स मेडी हेल्प लाइन की शुरुआत की गई।

By Rafiya NazEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 03:55 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 04:10 PM (IST)
COVID-19 Warriors: लखनऊ के सब-इंस्पेक्टर और निजी डॉक्टरों की पहल, हेल्पलाइन नंबर से COVID मरीजों को मिल रहा फ्री मेडिकल साल्यूशन
कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा और निजी डॉक्टरों ने शुरू किया हेल्पलाइन नंबर।

लखनऊ [आशीष कुमार सिंह]। कोरोना काल में जहां एक ओर आमजन डरा परेशान, और सशंकित है तो वहीं संकट की इस घड़ी में  लोगों की मदद के लिये उत्तर प्रदेश पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है। इस संकट की घड़ी में एक दूसरे का सहारा बनें इसी उद्देश्य से सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा निजी डॉक्टरों के सहयोग से " एक दूजे के लिए स्ट्रेस सॉल्यूशन्स मेडी हेल्प लाइन " की शुरुआत की गई जिसका हेल्पलाइन नंबर 9918317707 है। 

loksabha election banner

हेल्पलाइन नंबर कोविड काल में लोगों के मन से दूर कर रही तनाव व चिड़चिड़ापन: उत्तर प्रदेश पुलिस टेलीकॉम में सब इंस्पेक्टर के पद पर सेवारत अनूप मिश्रा अपूर्व वर्तमान में पीएसी मुख्यालय में कार्यरत हैं। अनूप मिश्रा हेल्पलाइन की जानकारी देते हुए बताते हैं कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही जंग में शहरवासियों को कोरोना संक्रमण एवं अन्य रोगों के कारण अपने साथ - साथ अपने पारिवारिजनों को बीमारी से निजात दिलाने के लिये बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन जैसी सैंकड़ों समस्याओं का हल तलाशने के लिये दिन - रात कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। कोरोना के संक्रमण से सैकड़ों लोगों की जाने चली गई इसकी वजह से लोगों में चिड़चिड़ापन व तनाव बढ़ रहा है। बीमारी की वजह से होम आइसोलेट होकर घर से ही इलाज करवाने के लिए मजबूर और घर से न निकलने की वजह भी लोगों में असुरक्षित भाव और तनाव भी बढ़ रहा है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए उनके नेतृत्व व संयोजन में  निजी डॉक्टरों के सहयोग से 'एक दूजे के लिए  स्ट्रेस सॉल्यूशन्स ग्रुप मेडी" नाम  से हेल्पलाइन की शुरूआत की है।

ये है विशेषज्ञों की टीम: इसके तहत अनूप मिश्रा पुलिस सब इंस्पेक्टर के संयोजन और डॉक्टर पी .के . गुप्ता के मार्गदर्शन में बनाये गये वाट्सएप ग्रुप में मनोचिकित्सक डॉक्टर प्रशांत 'नातू' ( फिजीशियन ),डा शाश्वत सक्सेना(मनोचिकित्सक), डॉक्टर अशोक मणि त्रिपाठी ( ईएनटी ) फिजिशियन डाॅ प्रांजल अग्रवाल,डॉक्टर शाश्वत विद्याधर डॉक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ,डॉक्टर नीरज अवस्थी(होम्योपैथी ) डॉक्टर ज्ञानेन्द्र शर्मा(आर्युवेदिक) समेत शहर के कई मशहूर निजी चिकत्सकों,  मनोचिकित्सकों और मनोविशेषज्ञों को शामिल किया गया है।  इस मुहिम में शामिल मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक टेली-कंसल्टेशन द्वारा लोगों को निशुल्क परामर्श दिया जा रहा है। स्ट्रेस सॉल्यूशन्स  टीम के प्रमुख सदस्यों में डाॅ शास्वत सक्सेना (एमबीबीएस, एम डी), डाॅ प्रांजल अग्रवाल (डायरेक्टर निर्वान हास्पिटल ) डाॅ आशुतोष श्रीवास्तव ( पीएचडी ), डाॅ नताशा दुआ ( पीएचडी), डाॅ मधुबाला ( पी एच डी ), मिस तान्या संजीव (एमफील) के सहयोग से लोगों को कोरोना के कारण जनित मानसिक तनाव और उसके दुष्प्रभावों से बचाया जा रहा है। जिससे मानसिक रूप से मजबूत होकर लोग कोरोना के खिलाफ चल रही जंग को आसानी से जीता सकें ।

हो रही काउंसलिंग:  कोरोना ग्रसित मरीज और उनके सहयोगी पारिवारिजन रोग और अपनी शंका से जुड़े प्ररश्न  करते हैं जिनका उत्तर डॉक्टरों द्वारा टेली कंसल्टिंग द्वारा दिया जाता है , आवश्यकता पड़ने पर मरीज से डॉक्टर वीडियो कॉल के जरिये संपर्क करके आवश्यक चिकित्सीय सलाह भी ली जा सकती है। ऑक्सीजन की कमी होने पर क्या करें ,तेज बुखार, बदन दर्द, खांसी, काढ़े का सेवन, भाप और गरारे आदि से जुड़े सैकड़ों सवालों का जवाब दिया जा रहा है। 24 अप्रैल से शुरू हुई इस  हेल्पलाइन का माध्यम से अभी तक 1915 लोगों ने मदद के लिये संपर्क कर चुके हैं। हेल्पलाइन में  कॉल करने का समय सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक और वाट्सएप के जरिये 24 घण्टे में किसी भी समय भी मैसेज करके सहयोग हेतु सम्पर्क कर सकते हैं। हेल्पलाइन द्वारा 144  बुजुर्गों के साथ 734 सामान्य लोगों की कोविड  जांच, 4 मरीजों को वेंटीलेटर बेड दिलवा कर हॉस्पिटल में एडमिट करवाए जाने के साथ साथ 1500 से अधिक कोरोना पीड़ित लोगों को घर बैठे चिकित्सीय सलाह और दवाई की जानकारी दी गई है। साथ ही  इस हेल्पलाइन के जरिये ग्रामीणों, जरूरतमंदों,  दिव्यांगों और बुजुर्गों को घर बैठे उपचार का  अवसर मिल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.