Move to Jagran APP

क्‍या आपने अब तक अपने शहर को रेट नहीं किया? आपके शहर को जरूरत है आपकी

पहले हफ्ते की रिपोर्टः कानपुर वासी लगाओ पूरा जोर, इंदौर निकला आगे

By Krishan KumarEdited By: Published: Sun, 08 Jul 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 01:05 PM (IST)
क्‍या आपने अब तक अपने शहर को रेट नहीं किया? आपके शहर को जरूरत है आपकी

जब जागो तभी सवेरा। अब वक्‍त आ गया है जागने का। खुद के लिए और अपने शहर के लिए। आज मौका है अपनी आने वाली नई पीढ़ी के लिए कुछ करने का, ताकि हम अपनों को एक विकसित, सुरक्षित, सुनयोजित, शिक्षित और स्‍वच्‍छ शहर दें सकें। माय सिटी माय प्राइड महाभियान इस उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है। इस महाभियान को लगातार पाठकों का शानदार रिस्‍पॉन्स मिल रहा है। फेसबुक के साथ शुरू की गई इस मुहिम पर लोग लगातार अपनी सिटी को रेट कर रहे हैं।

loksabha election banner

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

Indore city rating

देश के चुनिंदा दस शहरों में शुरू हुए इस अभियान में वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, मेरठ, पटना, रांची, रायपुर, इंदौर, लुधियाना और देहरादून जैसे शहर शुमार हैं। अब तक के सर्वे रिजल्‍ट के अनुसार, सफाई के क्षेत्र में अपने झंडे गाड़ चुका इंदौर 3.68 रेटिंग के साथ नंबर वन पर चल रहा है, जबकि सबसे पीछे कानपुर है। कानपुर को अब तक केवल 2.89 रेटिंग अंक ही मिले हैं।

Kanpur city rating

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2018 में ही इंदौर को देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर का खिताब मिल चुका है। इंदौर को सम्‍मानित करने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पहुंचे थे। इंदौर का रिपोर्ट कार्ड देखें तो इकोनॉमी में 4.05, इन्फ्रा में 3.85, एजुकेशन 3.7 और हेल्‍थ में 3.55 और सुरक्षा में 3.25 रेटिंग अंक मिले हैं।

Varanasi city rating

वाराणसी और रांची एक दूसरे से कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए दिख रहे हैं। दोनों को ही 3.55 अंक मिले हैं। वाराणसी को सबसे ज्यादा अंक एजुकेशन और हेल्थ के क्षेत्र में मिले हैं। यहां पर उसे दोनों में ही 4.1 अंक हासिल हुए हैं। वहीं रांची को भी सबसे ज्यादा अंक शिक्षा के क्षेत्र में मिले है। इसको 3.85 रेटिंग अंक हासिल हुए हैं।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

Ranchi city rating

इसके बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को मिला है। रायपुर 3.41 अंक हासिल करके दूसरे स्थान पर काबिज है। रायपुर में कई योजनाएं चल रही हैं जिनका उसे यहां फायदा मिला है। उसकी अर्थव्यवस्था को पाठकों ने शानदार माना है। इसमें उसे सर्वाधिक 3.75 अंक मिले हैं।

Ludhiana city rating 

लुधियाना को 3.20 अंक हासिल हुए हैं। मेरठ को अच्छे इंफ्रा का फायदा मिला है। उसे इंफ्रा पिलर में 4.9 अंक हासिल हुए हैं। लखनऊ भी ऊपर बढ़ने के लिए जद्दोजेहद करता दिखाई दे रहा है। उसको 3.15 अंक हासिल हुए हैं। लखनऊ को इकोनॉमी में सबसे ज्यादा अंक हासिल हुए हैं। उसको इसमें 3.5 अंक मिले हैं।

 Meerut city rating

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

बिहार की राजधानी पटना थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है। उसकी वर्तमान रेटिंग 3.13 अंक है। उसको सबसे ज्यादा फायदा हेल्थ और शिक्षा के क्षेत्र में दिख रहा है। उसे स्वास्थ्य और शिक्षा दोनों में ही 3.6 अंक मिले हैं। एम्स के बनने का फायदा साफ तौर पर पटना को दिखाई दे रहा है। पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने वाला देहरादून 2.96 अंक हासिल कर चुका है। यहां के इंफ्रा को सभी ने सराहा है।

Patna city rating

उसको इंफ्रा में सर्वाधिक 4.3 अंक मिले है। कानपुर के लोगों को अभी बहुत मेहनत करने की जरूरत है। वह 2.89 अंक हासिल करके सबसे पीछे है। कानपुर को इकोनॉमी में सर्वाधिक 3.35 अंक हासिल हुए हैं।

 Lucknow city rating

हमारी पाठकों से अपील है कि संकोच न करें, समस्या पहचानें, बताएं और शहर में बदलाव-विकास का माध्यम बनें। 'माय सिटी माय प्राइड' अभियान आप जैसे ही सजग, विचारशील नागरिकों के लिए है। इस पूरे महाभियान का लक्ष्‍य ही सभी की सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए शहर की समस्‍याओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है ताकि हम, आप, प्रशासन और सरकार मिलकर इन समस्‍याओं का समाधान कर सकें। समस्‍याओं का समाधान करने के बाद ही एक खुशहाल समाज का निर्माण हो सकता है।

Raipur city rating

आइए, जागरण समूह के साथ अपने शहर, समाज और परिवार के लिए एक छोटी ही सही मगर सार्थक पहल की शुरुआत करें। यदि आपने अपने शहर को रेट कर लिया है तो अपने परिवार और दोस्‍तों को रेट करने के लिए कहें, ताकि हम और आप मिलकर अपने शहर को पूरा हक दिला सकें। इस मुहिम को आप वाट्सएप पर भी शेयर करें ताकि आपके शहर को मिल सकें सबसे ज्यादा वोट। अपने शहर को रेट करने के लिए बस आपको mycitymypride.com पर क्लिक करना है। अपना शहर चुनना है और कुछ साधारण से सवालों पर रेट करना है।

 अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

 Dehradun city rating


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.