Move to Jagran APP

लखीमपुर में दुधवा टाइगर रिजर्व पर कोरोना का कहर, तीनों वार्डेन समेत कई कर्मचारी संक्रमित

पार्क कर्मियों के संक्रमण से वन्यजीवों को कोई खतरा न हो इसके लिए पार्क के कर्मचारियों व अधिकारियों को वन्यजीवों से दूरी बनाकर रखने को कहा गया है। पार्क कर्मियों के कोरोना संक्रमित होने से सबसे ज्यादा हाथियों में संक्रमण फैलने का खतरा है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 10:05 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 01:34 AM (IST)
लखीमपुर में दुधवा टाइगर रिजर्व पर कोरोना का कहर, तीनों वार्डेन समेत कई कर्मचारी संक्रमित
पार्क कर्मियों को वन्यजीवों से दूरी बनाए रखने के निर्देश। पालतू हाथियों को सबसे ज्यादा है संक्रमण का खतरा।

लखीमपुर, [हरीश श्रीवास्तव]। दुधवा टाइगर रिजर्व पर भी कोरोना का कहर टूट पड़ा है। पार्क के तीनों वार्डेन समेत कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सभी को होम आइसोलेट कर दिया गया है। इसके अलावा पांच ऐसे कर्मचारी भी हैं जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैैं पर उनकी अभी रिपोर्ट नहीं आई है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्य वन संरक्षक एवं फील्ड निदेशक संजय पाठक ने सभी कर्मियों का कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद सात कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिले।इसके अलावा पांच अन्य कर्मचारी भी ऐसे हैैं जिनमें कोरोना के कुछ लक्षण दिख रहे हैैं। एहतियात को तौर पर उन सभी को घरों में रहने को कहा गया है।

loksabha election banner

एक साथ तीनों वार्डेन के कोरोना संक्रमित हो जाने से पूरे पार्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी डीडी मनोज सोनकर पर आ गई है। पार्क कर्मियों के संक्रमण से वन्यजीवों को कोई खतरा न हो इसके लिए पार्क के कर्मचारियों व अधिकारियों को वन्यजीवों से दूरी बनाकर रखने को कहा गया है। पार्क कर्मियों के कोरोना संक्रमित होने से सबसे ज्यादा हाथियों में संक्रमण फैलने का खतरा है। क्योंकि पार्क कर्मी सीधे तौर पर हाथियों के संपर्क में रहते हैैं।

बाकी वन्यजीव तो जंगल में विचरण कर रहे हैैं वो पार्क कर्मियों के सीधे संपर्क में नहीं आते हैैं और उनकी इम्युनिटी भी पालतू जानवरों से अधिक होती है। पार्क के उपनिदेशक मनोज सोनकर ने बताया कि दुधवा के तीनों वार्डेन व कई कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैैं। इसलिए सभी को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। साथ ही कर्मचारियों को वन्यजीवों से दूरी बनाकर रखने को कहा गया है ताकि वन्यजीव संक्रमित न हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.