Move to Jagran APP

Pranab Mukherjee Death News : राज्यपाल आनंदीबेन व सीएम योगी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर जताया शोक

भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सीएम योगी आदित्यनाथ बसपा अध्यक्ष मायावती सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत प्रमुख हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 12:25 AM (IST)
Pranab Mukherjee Death News : राज्यपाल आनंदीबेन व सीएम योगी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर जताया शोक
Pranab Mukherjee Death News : राज्यपाल आनंदीबेन व सीएम योगी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर जताया शोक

लखनऊ, जेएनएन। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे और दिल्ली के अस्पताल में भर्ती थे। पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन की खबर से उत्तर प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई। अपने व्यक्तित्व से सभी को प्रभावित करने वाले विद्वान अर्थशास्त्री और राजनेता मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए उनके निधन को राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति बताया। भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत प्रमुख हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एक वरिष्ठ एवं अनुभवी राजनेता थे। राष्ट्र के प्रति उनकी सेवाओं के दृष्टिगत उन्हें देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया था। वह एक सौम्य और मृदुभाषी नेता थे, जिनका सभी सम्मान करते थे। सीएम योगी ने अपने शोक संदेश में ट्वीट कर कहा कि पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का निधन राष्ट्र की अपूरणीय क्षति है। वह सार्वजनिक जीवन में शुचिता, पारदर्शिता एवं स्पष्टवादिता की प्रतिमूर्ति थे। सीएम योगी ने परिवारीजन के प्रति संवेदनाएं व्यर्त करते हुए कहा कि ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने परमधाम में स्थान दें।

उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि महान व्यक्तित्व एवं कृतित्व के धनी प्रणब मुखर्जी को आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त थी। उन्होंने देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में अनेक ऐतिहासिक एवं नीतिगत निर्णय लिए। राज्यपाल ने कहा कि ऐसे महान व्यक्ति का निधन वास्तव में देश के आर्थिक एवं राजनैतिक क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है। आनंदीबेन पटेल ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोकाकुल परिजनों के प्रति गहरी संवेदना एवं सहानुभूति व्यक्त की है।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति मृदुभाषी, विद्वान, भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का निधन भारत के लिए अत्यंत दुखद व अपूरणीय क्षति है। वह सभी को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सम्मान देते थे। भारत ने राष्ट्रीय राजनीति में एक ऐसे महान व्यक्ति को खोया है, जो मानवता के सच्चे नायक थे। उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने ट्वीट कर कहा- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वर्गवास की दुखद सूचना से हृदय को आघात पहुंचा है। उनके परिवार, मित्रजनों और सभी देशवासियों के प्रति मैं गहन शोक संवेदना व्यक्त करता हूं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि भारत रत्न से सम्मानित मुखर्जी अपने सौम्य और मिलनसार स्वभाव के कारण राजनीतिक जगत में सभी के प्रिय थे। ऐसी महान पुण्य आत्मा को विनम्र श्रद्धांजलि।

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट कर अपने शोक संदेश में कहा कि देश की जानी-मानी राजनीतिक हस्तियों में एक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के इलाज के दौरान निधन की खबर अति दुखद है। उनके शोक संतप्त परिवार और समर्थकों के प्रति गहरी संवेदना। सौम्य व सभ्य स्वभाव के प्रणब मुखर्जी के लम्बे राजनीतिक जीवन व देशसेवा समर्पन को हमेशा याद किया जाता रहेगा। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर भूतपूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी को भावभीनी श्रद्धांजली दी। उन्होंने कहा कि भारत की राजनीति ने आज एक सच्चा रत्न खोया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.