Move to Jagran APP

रामनगरी की तर्ज पर रोशन होगी लक्ष्मणनगरी, मंदिर के साथ साथ घरों में भी होगा दीपोत्सव

लखनऊ में दो अगस्त को मनकामेश्वर उपवन घाट पर आरती के साथ होगा श्रीराम का गुणगान श्रीराम मंदिर के शिलान्यास को लेकर होगी तैयारी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:20 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:20 PM (IST)
रामनगरी की तर्ज पर रोशन होगी लक्ष्मणनगरी, मंदिर के साथ साथ घरों में भी होगा दीपोत्सव
रामनगरी की तर्ज पर रोशन होगी लक्ष्मणनगरी, मंदिर के साथ साथ घरों में भी होगा दीपोत्सव

लखनऊ, जेएनएन। श्रीराम के प्रति आस्था और विश्वास की दास्तां हजारों साल पुरानी है। पांच अगस्त को अयोध्या में होने वाले श्रीराम मंदिर के शिलान्यास को लेकर वहां की तर्ज पर लक्ष्मणनगरी में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। रामनगरी की तर्ज पर लक्ष्मणगरी को रोशन करने को लेकर समितियों की आेर से मंथन शुरू हो गया है। मंदिर मठ के साथ ही घरों में भी दीपोत्सव का नजारा आम होगा।

loksabha election banner

मनकामेश्वर मंदिर-मठ की ओर से दो अगस्त से ही आयोजन शुरू हो जाएंगे। मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि दो अगस्त को मनकामेश्वर उपवन घाट पर आदि गंगा गोमती की आरती के साथ 500 साल संघर्ष के बाद मंदिर निर्माण के संघर्ष को दीपकों के माध्यम से दिखाया जाएगा। श्रीराम के नाम के साथ 501 घी के दीपक जलाए जाएंगे। चार को मंदिर परिसर में 24 घंटे का श्रीराम जाप का आयोजन होगा। पांच को मंदिर परिसर में हवन के साथ ही 501 दीपक जलाए जाएंगे। श्रद्धालुओं से भी मंदिर के साथ ही अपने घरों मेें भी 11 दीपक जलाने की अपील की गई है।

ऐशबाग रामलीला मैदान में महायज्ञ

ऐशबाग रामलीला मैदान में 500 साल पहले गोस्वामी तुलसी दास ने रामलीला का मंचन शुरू किया था। श्रीराम मंदिर निर्माण में तुलसी अखाड़े की मिट्टी भेजने के बाद अब पिरसर में श्रीराम मंदिर शिलान्यास को उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। संयोजक पं.आदित्य द्विवेदी ने बताया कि समिति के अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में 501 घी के दीपक जलाने अौर पूरे परिसर काे रोशन करने का निर्णय लिया गया है। चार अगस्त से आयोजन शुरू होंगे। रामलीला मैदान के आसपास के लोगों को भी घरों में दीपक जलाने की अपील की गई है। पांच को हवन यज्ञ के साथ आयोजन होगा

सुंदरकांड पाठ के साथ मनेगा दीपोत्सव

राजेंद्र नगर द्वितीय मार्ग स्थित महाकाल मंदिर में शुक्रवार को सुबह भंडारे के पैकेट बांटे जाएंगे। व्यवस्थापक अतुल कुमार मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते भंडारे का स्वरूप प्रसाद के रूप में बदल दिया गया है। पैकेट बंद भंडारा श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा। पांच अगस्त को 501 घी के दीपक जलाकर सुंदरकांड पाठ के साथ श्रीराम मंदिर के शिलान्यास का उत्सव मनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.