Move to Jagran APP

Coronavirus Effect: ऑनलाइन करें RTE में अभिभावक आवेदन, लखनऊ में अभी तक आए 8071 आवेदन

Coronavirus Effect अभिभावकों को ऑफलाइन आवेदन करने से परहेज करने को कहा गया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 08:40 AM (IST)
Coronavirus Effect: ऑनलाइन करें RTE में अभिभावक आवेदन, लखनऊ में अभी तक आए 8071 आवेदन
Coronavirus Effect: ऑनलाइन करें RTE में अभिभावक आवेदन, लखनऊ में अभी तक आए 8071 आवेदन

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Effect: शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत चल रही दाखिले की प्रक्रिया में भी कोरोना बाधक बन रहा है। अभिभावकों के सामने ऑफलाइन आवेदन करने से परहेज करने के लिए कहा गया है। फिलहाल मौजूदा समय में प्रदेश में 58,718 आवेदन आए हैं। माना जा रहा है कि कोरोना का असर न होता तो आवेदन का यह आंकड़ा कुछ और होता।

loksabha election banner

आवेदन में लखनऊ दूसरे स्थान पर

आरटीई के तहत प्रदेश में सबसे ज्यादा आवेदन अभी तक वाराणसी में आए हैं। यहां 9002 आवेदन आए हैं। वहीं, लखनऊ में 8071, आगरा एवं नोएडा में 3000 आवेदन से अधिक हैं। गाजियाबाद, कानपुर नगर और मिर्जापुर में 2000 से अधिक आवेदन आए हैं।

आरटीई से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, आरटीई पोर्टल के लिए चार अन्य मॉड्यूल विकसित किए जा रहे हैं। इसमें पहला मॉड्यूल, जो की विद्यालय रजिस्ट्रेशन का है, पूरी तरीके से बनकर तैयार हो चुका है।

बता दें कि प्रदेश के गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में पहले चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 फरवरी 2020 को समाप्त हो चुकी है। द्वितीय चरण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक, विद्यालयों को फीस प्रतिपूर्ति के लिए विभागीय प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही विद्यालयों को उनकी प्रतिपूर्ति जारी की जाएगी। आरटीई के तहत दाखिले के लिए अभिभावकों की मदद के लिए काम कर रही समाज सेवी संस्था की ओर से हेल्पलाइन नंबर 8000967874 भी जारी किया गया है। अभिभावक इस नंबर पर मिस कॉल दे सकते हैं। 36 घंटों के अंदर हेल्पलाइन प्रतिनिधि उन्हें कॉल उनकी समस्या का समाधान करेंगे।

आरटीई के तहत पहले चरण में अभिभावक की ओर से 26 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। 27 मार्च से 30 मार्च तक इन आवेदनों का सत्यापन किया जाएगा और उसे अंतिम रूप देते हुए विभाग द्वारा लॉक किया जाएगा। प्रथम चरण के लिए लॉटरी 31 मार्च को निकाली जाएगी तो वहीं 5 अप्रैल को दाखिले की तारीख निर्धारित की गई है। दूसरे चरण के तहत 4 अप्रैल से 24 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे। दूसरे चरण में आवेदनों का सत्यापन 25 से 29 अप्रैल के बीच होगा। वहीं, दाखिले 11 मई को होंगे। इसी तरह तीसरे चरण के तहत आवेदन 4 मई से 10 जून। सत्यापन 11 से 15 जून और दाखिला 15 जुलाई को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.