Move to Jagran APP

14 फरवरी को लखनऊ से रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा मैलानी, टाइम-टेबल जल्द होगा जारी

आमान परिवर्तन का तीसरे चरण का कार्य पूरा दो पैसेंजर ट्रेनों को दिया जाएगा विस्तार।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:53 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 09:23 AM (IST)
14 फरवरी को लखनऊ से रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा मैलानी, टाइम-टेबल जल्द होगा जारी

लखनऊ, जेएनएन। करीब साढ़े तीन साल बाद मैलानी स्टेशन रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे पर मैलानी से लखनऊ के बीच ट्रेन संचालन शुरू कर देगा। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ से लखीमपुर जाने वाली दो पैसेंजर ट्रेनों का विस्तार मैलानी तक करेगा, जबकि गोरखपुर-लखीमपुर एक्सपे्रस का विस्तार अभी नहीं होगा।

loksabha election banner

रेलवे ने 15 मई 2016 को ऐशबाग से पीलीभीत तक आमान परिवर्तन का काम शुरू किया था। करीब 132 साल पुरानी इस रेल लाइन को बंद कर बड़ी लाइन में तब्दील करने का पहले चरण का काम जनवरी 2019 में पूरा हुआ था। इसके बाद ऐशबाग से सीतापुर के बीच बड़ी लाइन की ट्रेनें दौडऩे लगीं। वहीं, दूसरे चरण में सीतापुर से लखीमपुर को जोड़ा गया है। लखीमपुर तक दो पैसेंजर ट्रेनों के अलावा गोरखपुर-सीतापुर एक्सप्रेस को विस्तार दिया गया। अब तीसरे चरण में लखीमपुर को मैलानी से जोड़ा जा रहा है।

अभी बसों पर निर्भर हैं हजारों लोग

लखनऊ से अभी मैलानी और पीलीभीत के लिए हजारों यात्रियों को बसों से जाना पड़ता है। इस बीच रेलवे ने ऐशबाग से सीतापुर होकर लखीमपुर तक रेल विद्युतीकरण भी शुरू कर दिया है। रेलवे इस रूट पर अब मेमू ट्रेनें भी चलाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, रेलवे बोर्ड से आदेश मिलते ही 14 फरवरी को मैलानी से ट्रेन का उद्घाटन करने की कवायद तेज हो गई है।

स्थानीय सांसद करेंगे उद्घाटन

पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस बार स्थानीय सांसद से ही ट्रेन का उद्घाटन कराया जाएगा। रेल राज्यमंत्री इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता का कहना है कि इसके लिए लखीमपुर तक जाने वाली दो पैसेंजर ट्रेनों को विस्तार मिलेगा। उनके समय और ठहराव की अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.