Move to Jagran APP

UP: मदरसाें में भी हो सकती हैं ऑनलाइन परीक्षाएं, बैठक में हो सकता है फैसला

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद मदरसों में ऑनलाइन परीक्षाएं करा सकता है। इसकी शुरुआत गृह परीक्षाओं से होगी। यह परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में आयोजित की जाएंगी। मदरसा बोर्ड वर्तमान शैक्षिक सत्र में सिलेबस भी कम करने जा रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 08:45 AM (IST)
UP: मदरसाें में भी हो सकती हैं ऑनलाइन परीक्षाएं, बैठक में हो सकता है फैसला
उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद मदरसों में ऑनलाइन परीक्षाएं करा सकता है।

लखनऊ [शोभित श्रीवास्तव]। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद मदरसों में ऑनलाइन परीक्षाएं करा सकता है। इसकी शुरुआत गृह परीक्षाओं से होगी। यह परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में आयोजित की जाएंगी। मदरसा बोर्ड वर्तमान शैक्षिक सत्र में सिलेबस भी कम करने जा रहा है। इसके लिए जल्द ही मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक होने जा रही है। इसमें मदरसों के ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि से लेकर परीक्षा कार्यक्रम, सिलेबस व परीक्षाओं के स्वरूप को अंतिम रूप दिया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश के मदरसे भी पिछले छह महीने से बंद चल रहे थे। वर्तमान में मदरसे भले ही खुल गए हों लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इनमें छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बहुत कम है। अभिभावक अपने बच्चों को मदरसों में भेज नहीं रहे हैं। ऐसे में मदरसा बोर्ड के सामने सबसे पहले गृह परीक्षाएं आयोजित कराना बड़ी चुनौती है। यूं तो गृह परीक्षा मदरसा प्रबंधक कराते हैं लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में परीक्षा का मॉडल बोर्ड को तय करना है।इसलिए बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा कराने पर भी विचार कर रहा है। हालांकि बोर्ड के सामने चुनौती मदरसों में इंफ्रास्ट्रक्चर न होने की भी है। साथ ही मदरसों में निम्न वर्ग के बच्चे आते हैं। इनकी ऑनलाइन परीक्षा किस तरह से कराई जाए इस पर भी मंथन चल रहा है। यह भी देखा जा रहा है कि कितने बच्चों के घरों में मोबाइल फोन की उपलब्धता है। मदरसा बोर्ड छोटे बच्चाें की टेलीफोनिक परीक्षा कराने पर भी विचार कर रहा है। इसमें टेलीफोन के जरिए बच्चों से कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी आधार पर बच्चाें को परीक्षा में अंक दिए जाएंगे। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय मदरसा बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा। यह बैठक नवंबर के पहले पखवाड़े में प्रस्तावित है।

मदरसा प्रबंधकों की भी ली जाएगी रायमदरसा बोर्ड गृह परीक्षाओं के स्वरूप को लेकर मदरसा प्रबंधकों की भी राय लेगा। परीक्षा के व्यावहारिक रास्ते खोजे जाएंगे। साथ ही मदरसा बोर्ड बेसिक शिक्षा परिषद से भी फीडबैक लेगा।

बड़ी कक्षाओं में ग्रुप में बांटकर होगी परीक्षामदरसा बोर्ड छोटे बच्चों की तो ऑनलाइन व टेलीफोनिक परीक्षा कराने पर विचार कर रहा है वहीं, सेकेंडरी (मुंशी/मौलवी) व सीनियर सेकेंडरी (आलिम), कामिल एवं फाजिल कक्षाओं की परीक्षाएं छात्र-छात्राओं को दस-दस, 20-20 के ग्रुप में बांटकर कराएगा। इससे परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों को शारीरिक दूरी के मानक के अनुसार दूर-दूर बैठाया जा सकेगा।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया कि मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं तो अभी दूर हैं। सबसे पहले मदरसों में गृह परीक्षाएं होनी हैं। इन परीक्षाओं को कोरोना संक्रमण के बीच किस प्रकार कराया जाए यह बड़ी चुनौती है। बच्चों की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। ऑनलाइन परीक्षा से लेकर टेलीफोनिक परीक्षा तक के विकल्पों पर बोर्ड विचार कर रहा है। शीघ्र ही मदरसा बोर्ड की बैठक में निर्णय किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.