Move to Jagran APP

COVID-19 के चलते मदरसों में भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई, यूपी मदरसा बोर्ड ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा की तर्ज पर अब मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई होगी। फिलहाल आमिल कामिल या फाजिल के छात्र-छात्राओं की ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी। मदरसा बोर्ड ने सरकार के पास ऑनलाइन पढ़ाई का प्रस्ताव भेज दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 07:58 PM (IST)
COVID-19 के चलते मदरसों में भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई, यूपी मदरसा बोर्ड ने सरकार को भेजा प्रस्ताव
कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश में मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई होगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा की तर्ज पर अब मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई होगी। फिलहाल आमिल, कामिल या फाजिल के छात्र-छात्राओं की ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने प्रदेश सरकार के पास ऑनलाइन पढ़ाई का प्रस्ताव भेज दिया है। सरकार से हरी झंडी मिलते ही मदरसों में ऑनलाइन कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएंगी।

loksabha election banner

दरअसल, मदरसों में रमजान के महीने में करीब 43 दिनों का वार्षिक अवकाश होता है। यह अवकाश 21 मई तक है। 22 मई से मदरसे खुलने हैं। कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल मदरसे खुलने संभव नहीं हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड ने सरकार से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने के लिए इजाजत मांगी है।

ऑनलाइन पढ़ाई बड़ी कक्षाओं यानी आलिम (इंटरमीडिएट), कामिल (स्नातक) व फाजिल (स्नातकोत्तर) के छात्र-छात्राओं की होगी। पिछले साल भी मदरसा बोर्ड ने जुलाई में ऑनलाइन पढ़ाई कराई थी। इस बार पहले से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जा रही है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ऐसे समय में आई है जब बोर्ड की परीक्षाएं भी नहीं हो सकी हैं। परीक्षाएं कब होंगी यह अभी तय नहीं है। मदरसा बोर्ड अभी स्थितियां सामान्य होने का इंतजार कर रहा है।

वहीं उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में भी शुक्रवार से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। शासन ने 20 मई तक ऑनलाइन पढ़ाई स्थगित की थी, अब इसे फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। हालांकि प्राथमिक विद्यालय 30 जून तक बंद रहेंगे। शिक्षक व शिक्षामित्र घर से ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे, इस दौरान प्रशासन की ओर से उन्हें जिम्मेदारी मिलने पर वह भी निभानी होगी।

यह भी पढ़ें : यूपी के स्कूल और डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, कोराना संक्रमित छात्र व शिक्षकों को छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.