Move to Jagran APP

Lucknow University ने तैयार की नैक के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट, आवेदन जल्द

लविवि को पिछले नैक मूल्यांकन में बी ग्रेड मिला था। इसकी पांच साल की वैधता मई 2019 में समाप्त हो गई थी। उसके बाद विश्वविद्यालय को पुन मूल्यांकन के लिए आवेदन करना था लेकिन एसएसआर रिपोर्ट तैयार न हो पाने की वजह से यह प्रक्रिया नहीं पूरी हो पाई थी।

By Yash DixitEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 11:17 PM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 11:17 PM (IST)
Lucknow University ने तैयार की नैक के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट, आवेदन जल्द
लखनऊ विवि को पिछले नैक मूल्यांकन में बी ग्रेड मिला था।

लखनऊ जेएनएन। दो साल बाद लखनऊ विश्वविद्यालय ने नैक (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) से मूल्यांकन के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट(एसएसआर) तैयार कर ली है। रविवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में नैक मूल्यांकन की तैयारी को लेकर ऑनलाइन बैठक हुई। अब जल्द ही विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन के लिए आवदेन करेगा। जिसके बाद नैक टीम लविवि का दौरा करेगी।

loksabha election banner

दरअसल, लविवि को पिछले नैक मूल्यांकन में बी ग्रेड मिला था। इसकी पांच साल की वैधता मई 2019 में समाप्त हो गई थी। उसके बाद विश्वविद्यालय को पुन: मूल्यांकन के लिए आवेदन करना था, लेकिन एसएसआर रिपोर्ट तैयार न हो पाने की वजह से यह प्रक्रिया नहीं पूरी हो पाई थी। रविवार को हुई आनलाइन बैठक में इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल (आइक्यूएसी) के निदेशक प्रो. राजीव मनोहर, उनकी टीम के साथ सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, विभाग समन्वयक, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक भी शामिल हुए।

दरअसल, लविवि को पिछले नैक मूल्यांकन में बी ग्रेड मिला था। इसकी पांच साल की वैधता मई 2019 में समाप्त हो गई थी। उसके बाद विश्वविद्यालय को पुन: मूल्यांकन के लिए आवेदन करना था, लेकिन एसएसआर रिपोर्ट तैयार न हो पाने की वजह प्रक्रिया नहीं पूरी हो पाई थी। रविवार को हुई आनलाइन बैठक में इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल (आइक्यूएसी) के निदेशक प्रो. राजीव मनोहर, उनकी टीम के साथ सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, विभाग समन्वयक, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक भी शामिल हुए।

नैक में ए ग्रेड का दावा 

आइक्यूएसी निदेशक प्रो. राजीव मनोहर ने नैक आवेदन की तैयारी पर प्रजेंटेशन दिया। बताया कि आवेदन के लिए अपनी सभी आंतरिक आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है। विशेष रैंकिंग के लिए 5 वर्ष का डेटा तैयार है। लगभग 130 अलग अलग श्रेणियों पर सभी विवरणों के साथ सभी सहायक दस्तावेजों को एक ऑनलाइन प्रक्रिया में नैक पोर्टल पर प्रस्तुत करने की तैयारी पूरी हो गई है। जल्द ही फाइनल एप्लीकेशन विश्वविद्यालय जमा करेगा। उम्मीद है कि विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.