Move to Jagran APP

चिली के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में जलवा बिखेरेंगी लखनऊ की स्टार हॉकी खिलाड़ी मुमताज खान

हॉकी इंडिया ने चिली के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज के लिए सुमन देवी के नेतृत्व में 24 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा की। चिली के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज के लिए लखनऊ की स्टार हॉकी खिलाड़ी भारतीय टीम में। आगामी 17 जनवरी से अपने अभियान की शुरुआत करेगी जूनियर हॉकी टीम।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:30 AM (IST)
चिली के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में जलवा बिखेरेंगी लखनऊ की स्टार हॉकी खिलाड़ी मुमताज खान
चिली के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज के लिए लखनऊ की स्टार हॉकी खिलाड़ी भारतीय टीम में।

लखनऊ [विकास मिश्र]। इस साल अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित जूनियर हॉकी विश्व कप के लिए भारत ने कमर कस ली है। भारतीय जूनियर टीम ने इसके लिए तैयारी अभी से शुरू कर दी है। हाल ही में हॉकी इंडिया ने चिली के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज के लिए सुमन देवी के नेतृत्व में 24 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा की। इसमें लखनऊ की फॉरवर्ड खिलाड़ी मुमताज खान का भी नाम शामिल है। चिली में भारतीय महिलाएं कुल छह मैच खेलेंगी। मेहमान टीम अपने अभियान की शुरुआत 17 जनवरी को करेगी।18 को दूसरा मैच होगा। टीम इंडिया चार मैच चिली की सीनियर टीम से भी खेलेगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम रविवार को चिली पहुंचेगी। 

loksabha election banner

बता दें कि इससे पहले भी मुमताज ने कई अंतरराष्ट्रीय चैपियनशिप में अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है। दैनिक जागरण से फोन पर हुई खास बातचीत में मुमताज ने कहा, यह मैच 20, 21, 23 और 24 जनवरी होंगे। कोरोना संक्रमण के चलते करीब एक साल बाद भारतीय जूनियर टीम कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलने जा रही है।

विश्व कप की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण सीरीज

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की सदस्य मुमताज खान ने कहा, इस साल के अंत में होने वाले जूनियर हॉकी विश्व कप की तैयारी के लिहाज से यह दौरा हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हम सभी यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। यहां अगर जीते तो इसका मनोवैज्ञानिक फायदा भी मिलेगा। उन्होंने कहा, कोरोना संक्रमण के चलते हम अरसे बाद कोई मैच खेलने जा रहे हैं। सच कहूं तो मैं इस सीरीज के लिए बहुत उत्साहित हूं। मुझे खुद पर और टीम पर पूरा भरोसा है कि चिली दौरा सफल रहेगा। साथ ही कोरोना का संक्रमण भी पूरी दुनिया से जल्द खत्म हो जाएगा। बता दें कि मुमताज खान के पिता अभी भी लखनऊ के कैंट इलाके में सब्जी का ठेला लगाते हैं 

हालांकि, उन्होंने बेटी का सपना पूरा करने के लिए पैसा आड़े नहीं आने दिया। रिजल्ट आज सबके सामने है। मुमताज ने कोरोनाकाल में इस सीरीज के आयोजन पर हॉकी इंडिया की तारीफ की। बोलीं, हॉकी इंडिया के प्रयास से ही हम लोग चिली खेलने जा रहे हैं। मुझे तो लग रहा था कि अभी कई महीनों तक कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं हो पाएगा। खेल से इतने दिनों तक पहली बार दूर रहना हुआ जो काफी कठिन था। इस दौरे से हम लोग वापसी करेंगे। मुमताज का कहना है कि यहां हमें कुल छह मुकाबले खेलने हैं, जो तैयारी के लिए बहुत अच्छा है। हमें एशिया कप में भी हिस्सा लेना है। इसलिए यह दौरा बहुत जरूरी था।

परिवार ने हौसला बढ़ाया

युवा दिग्गज हॉकी खिलाड़ी मुमताज कहती हैं कि हम ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जहां हमेशा आर्थिक संकट रहा, लेकिन मेरे पापा ने कभी कोई कमी महसूस नहीं होने दी। पापा को भरोसा था कि मैं देश के लिए खेलूंगी, आज उनका सपना पूरा हो गया। पिछले साल यूथ ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे सम्मानित किया था। परिवार के लोग बताते हैं कि उस वक्त पापा की आंखें नम थीं। अगर मैं देश के लिए खेल रही हूं तो यह परिवार के सपोर्ट से संभव हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.