Move to Jagran APP

PM Modi in Lucknow : एक अलार्म बजते ही सुरक्षा घेरे में होगा लखनऊ का हिंसा ग्रस्‍त क्षेत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ आगमन को लेकर पुलिस तंत्र सक्रिय। एक अलार्म बजते ही परिवर्तन चौक सुरक्षा घेरे में तब्दील हो जाएगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 01:16 PM (IST)
PM Modi in Lucknow : एक अलार्म बजते ही सुरक्षा घेरे में होगा लखनऊ का हिंसा ग्रस्‍त क्षेत्र
PM Modi in Lucknow : एक अलार्म बजते ही सुरक्षा घेरे में होगा लखनऊ का हिंसा ग्रस्‍त क्षेत्र

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में प्रदर्शन की आड़ में परिवर्तन चौक पर बीती 19 दिसंबर को हुई हिंसा के बाद पुलिस तंत्र सक्रिय है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ आगमन को लेकर पुलिस की जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ गई है। विभिन्न पहलुओं को देखते हुए पुलिस ने परिवर्तन चौक को सुरक्षित बनाने के लिए नई पहल की है। अब एक अलार्म बजते ही परिवर्तन चौक सुरक्षा घेरे में तब्दील हो जाएगा। 

loksabha election banner

बता दें, 19 दिसंबर को हुई हिंसा के अगले दिन आलाधिकारियों ने बैठक कर कार्य योजना बनाई थी। सीओ हजरतगंज के मुताबिक, मॉक ड्रिल के साथ ही सभी लोगों की ड्यूटी प्वॉइंट तय की गई है। अब आकस्मिक स्थिति में सुरक्षाकर्मी और अधिकारी सूचना मिलते ही निर्धारित ड्यूटी स्थल पर पहुंच जाएंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे। सुरक्षाकर्मियों की ओर से की जाने वाली कार्रवाई के बारे में उच्चाधिकारियोंने उन्हें ब्रीफ कर दिया है। 

यह भी पढ़ें : PM Modi Lucknow Visit: प्रशासनिक मशीनरी अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर कमांडो की पैनी नजर

चूक के बाद लिया निर्णय 

प्रदर्शन के दौरान हिंसा को काबू पाने में हुई चूक के बाद अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। दरअसल, 19 दिसंबर को सुरक्षा में लगे पुलिस व पीएसी बल को किसी प्रकार के निर्देश ही नहीं दिए गए थे, जिसकी वजह से प्रदर्शनकारियों को काबू पाने में देरी हुई। माना जा रहा है कि नई रणनीति के तहत पुलिस अब परिवर्तन चौक पर भीड़ को नियंत्रित करने में बहुत जल्द सफलता पा सकती है। 

यह भी पढ़ें : लखनऊ में खिलेगा अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय का कमल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे शिलान्यास

निर्धारित स्थान पर फिक्स ड्यूटी 

सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक, सुरक्षा के लिहाज से प्लान तैयार किया गया है। अचानक से आई भीड़ या प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने का खाका बना है। सबकी ड्यूटी निर्धारित स्थान पर फिक्स कर दी गई है। 

पीएम के आगमन पर फोर्स तैनात 

  • एसपी - 18
  • एएसपी - 19
  • सीओ - 32
  • प्रभारी निरीक्षक - 42
  • उप-निरीक्षक - 300
  • महिला उपनिरीक्षक - 06
  • हेड कांस्टेबल - 270
  • आरक्षी - 1450
  • महिला आरक्षी - 200
  • पीएसी -08 कंपनी 
  • आरएएफ -02 कंपनी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.