Move to Jagran APP

Lucknow Nagar Nigam Action: भूखंडों पर गंदगी मिली तो नगर निगम वसूलेगा 50 हजार जुर्माना, नहीं सुधरे तो होगी नीलामी

Lucknow Nagar Nigam Action गंदगी का कारण बने इन भूखंडों के संचालकों के खिलाफ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 के तहत कार्रवाई की जाएगी। चिंहित किए जाएंगे खाली भूखंड जहां गंदगी और कूड़ा एकत्र हो। अगले चरण में भूखंडों की नीलामी की जाएगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 09:26 AM (IST)
Lucknow Nagar Nigam Action: भूखंडों पर गंदगी मिली तो नगर निगम वसूलेगा 50 हजार जुर्माना, नहीं सुधरे तो होगी नीलामी
Lucknow Nagar Nigam Action: चिंहित किए जाएंगे खाली भूखंड, जहां गंदगी और कूड़ा एकत्र हो।

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Nagar Nigam Action: अगर आपके पास भूखंड है और उस पर गंदगी है तो सतर्क हो जाइए। नगर निगम अब ऐसे भूखंड मालिकों से पचास हजार तक का जुर्माना वसूल सकता है। गंदगी का कारण बने इन भूखंडों के संचालकों के खिलाफ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 के तहत कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम ने अपने सभी जोनल अधिकारियों को ऐसे खाली भूखंडों को चिंहित करने को कहा है, जहां गंदगी और कूड़ा एकत्र किया जा रहा है।

prime article banner

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में बहुत से प्लाट खाली पड़े हैं, जिसमें बाउंड्री भी नहीं है और वहां मलबा कूड़ा गंदगी का ढेर होने से बीमारियां फैलने का डर बना रहता है । नगर निगम द्वारा बार-बार खाली भूखंडों की सफाई कराई जाती है ,उसके बाद भी फिर से भूखंड मलबे और गंदगी से भर जाते हैं। अब नगर निगम गंदगी का कारण बने लोगों पर कार्रवाई करेगा। अब तक 4168 भूखंडों का कर निर्धारण किया जा चुका है शेष खाली भूखंडों का कर निर्धारण पंद्रह दिन में पूरा करने के लिए जोनल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। कर निर्धारण के अतिरिक्त जिन भी भूखंडों पर कूड़ा, मलवा गंदगी पाई गई, उस भूखंड के स्वामियों को सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के तहत 50 हजार तक का जुर्माना वसूल किया जाएगा। संपत्ति कर एवं जुर्माने की वसूली के बाद अगले चरण में खाली भूखंडों पर दीवार करके कूड़ा मलबा को एकत्र करने से नहीं रोका गया तो भूखंडों की नीलामी की जाएगी।

बेमानी संपत्तियां हैं

शहर में खाली भूखंडों की भरमार है और यहां कूड़ा एकत्र किया जाता है। आसपास के निवासी भी इस गंदगी से परेशान रहते हैं और गंदगी से संक्रामक रोग के साथ ही मच्छर भी बढ़ रहे हैं। एलडीए और आवास विकास परिषद की योजनाओं में भी ऐसे खाली भूखंड है, जहां बीस-बीस साल से निर्माण नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.