Move to Jagran APP

कल से शुरू होगा लखनऊ मेट्रो का सफर, अपनी क्षमता से आधे से कम यात्रियों को लेकर चलेगी ट्रेन

लखनऊ में सात सितंबर से शुरू किया जाएगा मेट्रो का संचालन रविवार को तीसरी बार किया गया मेट्रो का ट्रॉयल।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 12:14 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 04:35 PM (IST)
कल से शुरू होगा लखनऊ मेट्रो का सफर, अपनी क्षमता से आधे से कम यात्रियों को लेकर चलेगी ट्रेन
कल से शुरू होगा लखनऊ मेट्रो का सफर, अपनी क्षमता से आधे से कम यात्रियों को लेकर चलेगी ट्रेन

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ मेट्रो का आज तीसरे दिन भी ट्रायल जारी रहा। ट्रायल के दौरान सिगनलिंग विद्युतीकरण और संचालन से जुड़े अधिकारी मेट्रो में सफर करते रहे। ट्रायल सुबह 6:00 बजे से शुरू हुआ था और रात 10:00 बजे तक चलेगा।  संचालन के दौरान सभी 16 मेट्रो का तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है।

loksabha election banner

मेट्रो संचालन की मॉनिटरिंग के लिए कोच निर्माता कंपनी ने अपनी टीम भी लगाई है कोई अगर तकनीकी गड़बड़ी आए तो उसे मौके पर ही दूर किया जाए। बता दें लखनऊ मेट्रो 7 सितंबर से अपना संचालन एक बार फिर से शुरू करने जा रहा है।  उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि यात्रियों को हर 5:30 मिनट में मेट्रो मिलेगी। यात्रियों को मेट्रो के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना होगा। हर कोच में 100 से अधिक यात्री नहीं बैठाई जाएंगे कुल मेट्रो में 40 फ़ीसदी यात्री सफर कर सकेंगे। वही सफर से पहले यात्रियों को प्रवेश द्वार पर अपनी थर्मल स्कैनिंग सैनिटाइजेशन और आरोग्य सेतु एप दिखाकर ही प्रवेश मिलेगा हालाकी आरोग्य सेतु एप बाध्य नहीं किया गया है उन्होंने बताया सफर करने वालों के लिए को स्मार्ट कार्ड ज्यादा बेहतर उपयोगी साबित होगा क्योंकि इसमें हर सफर पर 10 फीसद छूट का लाभ मिलेगा इसके साथ ही काउंटर पर टोकन लेने के झमेले से भी बचेंगे।

  

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। फिलहाल लखनऊ मेट्रो को कम लोगों के साथ शुरू किया जा रहा है। मेट्रो की फ्रीक्वेंसी साढ़े पांच मिनट की होगी यानी हर साढ़ें पांच मिनट पर आपको मेट्रो मिलेगी। यूपीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि केवल 30-40 प्रतिशत की क्षमता से मेट्रो को शुरू किया जा रहा है। सेनिटाइजेशन का काम जारी है। लोगों से अपील की गई है कि वे किसी भी चीज को छुए नहीं। हमेशा मास्क पहन कर रहें और हाथ को सेनिटाइज करते रहें। एमडी ने कहा कि सभी से  अनुरोध है कि कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल की ओर बढ़ें और स्मार्ट कार्ड का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि हम प्रतिदन रात को टोकन को सेनिटाइज करेंगे। एमडी ने कहा कि यात्रा के लिए आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य नहीं है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने मार्च के आखिर में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद से ही मेट्रो समेत सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को देश भर में बंद कर दिया गया था। अगस्त के आखिर में भारत सरकार की तरफ से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की इजाजत दे दी गई है। इसी के बाद दिल्ली, नोएडा और लखनऊ समेत अन्य शहरों में पांच महीने से अधिक समय के बाद मेट्रो का परिचालन एक बार फिर से शुरू हो रहा है।

पांच महीने से ज्यादा समय से बंद लखनऊ मेट्रो एक बार फिर से चलने को तैयार है। सोमवार से लखनऊ मेट्रो का परिचालन शुरू हो रहा है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। सेनिटाइजेशन के काम से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए खास व्यवस्था की गई है। कल से शुरू हो रही मेट्रो में आपको कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे। पहले के मुकाबले भीड़ आधे से भी कम होगी क्योंकि लखनऊ मेट्रो अपनी क्षमता से काफी कम यात्रियों के साथ सफर की शुरुआत करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.